लाइफ स्टाइल

Facebook ने बंद किए 58 करोड़ से ज्यादा अकाउंट्स, जानिए- क्यों?

Arun Mishra
18 May 2018 5:59 AM GMT
Facebook ने बंद किए 58 करोड़ से ज्यादा अकाउंट्स, जानिए- क्यों?
x
Facebook
कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा लीक मामले के बाद विवादों में आने वाले फेसबुक ने कहा है कि उसने हर दिन खुलने वाले लाखों फेक अकाउंट्स पर रोक लगाने का प्रयास कर रहा है।
दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने साल 2018 के शुरुआती 3 महीने में लगभग 58 करोड़ 30 लाख फेक अकाउंट्स को बंद कर दिया है। कंपनी का कहना है कि उसने यह कदम कम्युनिटी स्टैंडर्ड को बनाए रखने और समाज में हिंसा, सेक्स या आतंकी प्रोपेगैंडा और हेट स्पीच पर लगाम लगाने के लिए उठाया है।
कैंब्रिज ऐनालिटिका डेटा लीक मामले के बाद विवादों में आने वाले फेसबुक ने कहा है कि उसने हर दिन खुलने वाले लाखों फेक अकाउंट्स पर रोक लगाने का प्रयास कर रहा है। हालांकि कंपनी का कहना है कि इतना बड़ा कदम उठाने के बावजूद सभी ऐक्टिव अकाउंट्स में से 3-4 पर्सेंट प्रोफाइल फेक हैं।
फेसबुक का दावा है कि वह लगभग 100 पर्सेंट तक स्पैम की पहचान करता है और उसने पिछले 3 महीनों में 837 मिलियन यूजर पोस्ट्स को डिलीट किया है। इस दौरान फेसबुक ने अपने यूजर्स की 3 करोड़ ऐसी पोस्ट्स पर वॉर्निंग भी जारी की है जिनमें हिंसा, सेक्स, आतंकवाद या हेट स्पीच जैसा कॉन्टेंट था।
फेसबुक का दावा है कि वह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के जरिए ऐसी पोस्ट की पहचान कर रहा है और यूजर्स द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले वह लगभग 85.6 पर्सेंट ऐसी आपत्तिजनक पोस्ट की पहचान कर लेता है। बता दें कि हाल में फेसबुक ने यूजर्स के प्राइवेट डेटा के इस्तेमाल करने वाली 200 से ज्यादा ऐप्स को अपने प्लैटफॉर्म से भी हटाया था।
Next Story