लाइफ स्टाइल

अब बिना SIM कार्ड बदले ही मिल जाएगा नई मोबाइल कंपनी का नंबर, जानिए किस तरह...

Vikas Kumar
18 May 2018 7:27 AM GMT
अब बिना SIM कार्ड बदले ही मिल जाएगा नई मोबाइल कंपनी का नंबर, जानिए किस तरह...
x
मोबाइल यूजर्स के लिए एक राहत की खबर है। अब यूजर्स को नई मोबाइल कंपनी का नंबर लेने के लिए SIM कार्ड बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब बिना SIM बदले ही यूजर्स को नया कनेक्शन मिल जाएगा।

नई दिल्ली : मोबाइल यूजर्स के लिए एक राहत की खबर है। अब यूजर्स को नई मोबाइल कंपनी का नंबर लेने के लिए SIM कार्ड बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब बिना SIM बदले ही यूजर्स को नया कनेक्शन मिल जाएगा।

दरअसल, सरकार ने eSIM की शुरुआत को मंजूरी दे दी है। इसके तहत यूजर्स को नया कनेक्शन लेने पर हर बार नई सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DOT) ने एम्बेडिड SIMs (eSIM) की इजाजत दे दी है।

अब अगर आप मोबाइल पोर्टेबिलिटी के जरिए अपना नंबर किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी में ट्रांसफर करवाते हैं तो आपको इसके लिए सिम कार्ड नहीं बदलना होगा। यह र्इ-सिम हैंडसेट में ही लगी होगी। जिसमें सर्विस प्रोवाइडर नया कनेक्शन लेते समय ही डिटेल अपडेट कर देगा।

यही नहीं जब ग्राहक सर्विस बदलेगा तो नई मोबाइल कंपनी उसी सिम को अपडेट कर देगी और बिना सिम बदले ही फोन चालू हो जाएगा। इसके अलावा डॉट ने अब ग्राहकों के लिए सिम लेने की संख्‍या बढ़ा कर 18 कर दी है, अभी तक यह 9 थी।

डॉट ने इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। अब सिंगल और मल्‍टीपल प्रोफाइल यूज वाले सिम जारी किए जा सकेंगे। ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इसका फायदा उठा सकेंगे। इससे पहले यूजर्स को बार बार सिम बदलना पड़ता था।

आपको बात दें यह गाइडलाइन रिलायंस जियो ओर भारती एयरटेल के बीच एप्‍पल वॉच विवाद के पांच दिन बाद जारी की गई है। एप्‍पल वॉच इसी तकनीक के साथ आई है। इस वॉच को इस्‍तेमाल करने वाले अब बिना सिम बदले मोबाइल कंपनी चेंज कर सकेंगे।

Next Story