लाइफ स्टाइल

आ गई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, जानें कीमत और शानदार फीचर्स

Vikas Kumar
10 March 2018 12:08 PM GMT
आ गई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, जानें कीमत और शानदार फीचर्स
x
आ गई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, जिनीवा में चल रहे इंटरनैशनल मोटर शो में दुनिया की पहली उड़ने वाली कार पेश की गई है। इसे डच कंपनी पीएएल-वी ने बनाया है।

नई दिल्ली : आ गई दुनिया की पहली उड़ने वाली कार, जिनीवा में चल रहे इंटरनैशनल मोटर शो में दुनिया की पहली उड़ने वाली कार पेश की गई है। इसे डच कंपनी पीएएल-वी ने बनाया है। इसका नाम लिबर्टी रखा गया है। कंपनी को इस कार को बनाने में करीब 10 साल लगे।

यह कार लेड रहित गैस से चलती है। टू सीटर इस कार में 100 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। कार में पीछे दो रोटैक्ट एयरक्राफ्ट इंजन लगाए गए हैं जो इसे उड़ने की ताकत देते हैं। इस कार की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस कार की कीमत 04 करोड़ रुपये रखी है।

इस कार के फीचर्स की बात करें तो ये कार एक बार में 500 किलोमीटर तक उड़ सकेगी। इस कार को 180 किमी/घंटा की स्पीड से उड़ाई जा सकेगी वहीं 170 किमी/घंटा सड़क पर अधिकतम रफ्तार होगी। ये कार 910 किलोग्राम वजन ले जाने में सक्षम है।

गौरतलब है की इस कार को जमीन से हवा में उड़ने में सिर्फ 5 से 10 मिनट का समय लगता है वहीं जमीन पर वापस आने में करीब 10 मिनट का समय लगता है। कंपनी के मुताबिक इस फ्लाइंग वाहन में प्लेन, हेलिकॉप्टर और कार से जुड़ी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है।

कंपनी की माने तो यह एक मैन्युअल ड्राइव कार है। इस कार के प्री-ऑर्डर के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। आप 6.5 लाख रुपये में इसे बुक करा सकते है। कार की पहली डिलिवरी 2019 में की जाएगी। डिलिवरी तभी होगी जब इसे सेफ्टी सर्टिफिकेशन मिल जाएगा।

Next Story