Top Stories

ऑपरेशन अजय के तहत अपने सरजमीं लौटे 212 भारतीय, इजराइल से भारतीयों को लेकर पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई लैंड

First flight carrying 212 Indians from Israel lands in Delh
x

ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से लौटे 212 भारतीय।

इजरायल में चल रहे तनाव के बीच वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय शुरू हो चुका है।

Israel War: इजरायल में इन दिनों जंग के चलते हालात सामान्य नहीं हैं, जिसके चलते इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय की शुरुआत हो चुकी है। इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों को लेकर पहला विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है। भारत सरकार ऑपरेशन अजय के माध्यम से इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने की शुरुआत कर दिया है। इजरायल के तेल अवीव एयरपोर्ट से 212 भारतीयों को लेकर पहला चार्टर विमान आज सुबह भारत पहुंच चुका है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अभी हमारी प्राथमिकता उन्हीं भारतीयों को सकुशल वापस लाने की है, जो लौटना चाहते हैं। जैसे-जैसे लौटने के आग्रह मिलते रहेंगे, उसी हिसाब से उड़ानें तय की जाएंगी। फिलहाल इस ऑपरेशन में चार्टर विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन सभी विकल्प खुले हुए हैं। जरूरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना की मदद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। पहले भी ऐसे हालात में सेना की मदद ली गई है।

विदेश मंत्री ने की ऑपरेशन अजय की समीक्षा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को ऑपरेशन अजय की तैयारियों की समीक्षा की थी। जिसको लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि करीब 18 हजार भारतीय इजरायल में हैं। उनसे अपील की जाती है कि वे खुद को भारतीय दूतावास में रजिस्टर कराएं और अडवाइजरी पर ध्यान दें। फलस्तीनी इलाके वेस्ट बैंक और गाजा में भारतीय नागरिकों की मौजूदगी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है, कुछ दर्जन लोग वेस्ट बैंक में हैं, जबकि 3-4 लोग गाज़ा में हैं। अभी हमारे पास लोगों को निकालने की अपील इजरायल से की जा रही है। अभी तक वहां से किसी भारतीय की मौत की खबर नहीं आई है। कुछ घायल हैं, जो अस्पताल में हैं।

विदेश मंत्रालय बोले- हम इसे आतंक की तरह देखते हैं

इजरायल पर हमास के हमले को लेकर विदेश मंत्रालय ने बहुप्रतीक्षित रुख साफ किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इसे आतंकी हमले की तरह देखते हैं। हमास को आतंकी संगठन कहा जाए या नहीं, यह कानूनी मामला है और इसे कानूनी रूप से देखना होगा।

Also Read: यूपी में दो दिनों तक नहीं है बारिश के कोइ आसार, बरकरार रहेगी गर्मी, जानिए मौसम का हाल

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story