Top Stories

100 करोड़ की ठगी में दो बिल्डर गिरफ्तार, दुबई भागने की थी योजना

सुजीत गुप्ता
21 March 2022 9:27 AM GMT
100 करोड़ की ठगी में दो बिल्डर गिरफ्तार, दुबई भागने की थी योजना
x

रेड एप्पल, मंजू जे होम्स, आइडिया बिल्डर समेत 50 कंपनी बनाकर की गई 100 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में गाजियाबाद की नंदग्राम पुलिस ने मुख्य आरोपी अक्षय जैन और उसके सहयोगी प्रतीक जैन को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने कई कंपनियां बनाकर लोगों के साथ ठगी की थी। आरोपियों के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में 70 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।

नंदग्राम थाना एसएचओ अमित काकरना ने बताया कि फ्लैट देने के नाम पर ठगी करने के आरोप में फरार चल रहे मंजू जे इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, एप्पल सोसाइटी, आईडिया बिल्डर्स और मंजू जे होम्स इंडिया लिमिटेड के मालिकों सी-10 थर्ड फ्लोर रामप्रस्थ थाना लिंक रोड निवासी प्रतीक जैन तथा अक्षय जैन को गिरफ्तार किया गया है। एसएचओ ने बताया कि आरोपी संयुक्त रूप से फर्जी कंपनियां खोलकर उनमें खुद को डायरेक्टर दर्शाकर ठगी को अंजाम देते थे।

एक ही फ्लैट कई-कई लोगों को बेच दिया : आरोपियों ने फर्जी नक्शा में दस्तावेज तैयार करके एक फ्लैट कई-कई लोगों को बेचा। साथ ही जीडीए द्वारा स्वीकृत 11 मंजिला सोसाइटी में 17 फ्लोर तक फ्लैट बुक किए। फ्लैट पर कब्जा दिए बिना बैंक से लोन करा लिया गया या बेचे गए फ्लैट को बैंक में बंधक बना दिया गया। आईडिया बिल्डर्स की धोखाधड़ी के शिकार लोग बड़ी संख्या में पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराने के लिए पहुंच रहे हैं।

नंदग्राम एसएचओ अमित काकरान का कहना है कि आईडिया बिल्डर्स के निदेशक राजकुमार जैन, विजयंत जैन, इंद्र जैन, अनुशा जैन, अक्षय जैन, प्रतीक जैन, रिषभ जैन, नमन जैन, मुकेश गोस्वामी के अलावा फर्जी तरीके से लोन देने वाले बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी और अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

एसएचओ ने बताया कि आरोपियों ने दुबई में भागकर वहां की नागरिकता लेने की योजना बना रखी थी। इसके लिए अक्षय जैन ने देवेन गर्ग और प्रदीप जैन ने राहुल गर्ग के नाम से अपनी फर्जी आईडी, आधार कार्ड, पेन कार्ड और पासपोर्ट भी बनवा लिए थे। आरोपी फर्जी रूप से यूनाइटेड अरब अमीरात की शोहल अल दफा सॉफ्टवेयर ट्रेडिंग कंपनी में एंपलॉयर का फेटरल अथॉरिटी फॉर आईडेंटिटी व सिटीजनशिप रेजिडेंट आईडी कार्ड बनवाकर हमेशा के लिए भारत छोड़ने की फिराक में थे। आरोपियों के फर्जी दस्तावेज पूर्व में ही बरामद किए जा चुके हैं।

बैंक के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज

100 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में अब 27 लोगों के शामिल होने की बात सामने आ रही है। एसबीआई, पीएनबी के बाद इलाहाबाद बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत भी सामने आई है। पीड़ितों द्वारा अक्षय जैन, राजकुमार जैन, इंदु जैन, प्रतीक जैन, नमन जैन, विजयंत जैन, प्रवीन मित्तल, मुकेश गोस्वामी, शैलेंद्र शुक्ला, विरेंद्र जैन, तरुण कुमार, निखिल जैन, मनोज जैन, प्रदीप जैन, प्रियंका जैन, किरन गर्ग, रितु मित्तल, अजीत कुमार, अलका जैन, अरुण जैन, नरेंद्र पाल, मंजू जैन, मनोज बेनीवाल, संजय कुमार अमित श्रीवास्तव, मनोहर मीना और अंकित के साथ एसबीआई, पीएनबी व इलाहाबाद बैंक के लोन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ नंदग्राम समेत जनपद के अलग-अलग थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

नौ नए मामलों में तीन करोड़ 16 लाख 51 हजार रुपये की धोखाधड़ी

नंदग्राम थाने में 100 करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में आरोपियों के खिलाफ पिछले दिनों नौ नए मुकदमे दर्ज हुए हैं। इनमें आरोपियों ने नौ लोगों से करीब तीन करोड़ 16 लाख 51 हजार रुपये की धोखाधड़ी की है। राजनगर एक्सटेंशन निवासी लोकेश कुमार से 18.80 लाख, रोहिणी दिल्ली निवासी विकास शर्मा से 20 लाख, वसुंधरा निवासी रोहतास कंवर मलिक से 25.12 लाख, शंकर नगर एक्सटेंशन दिल्ली निवासी आकांक्षा सिंह से 34.07 लाख, शास्त्री नगर गाजियाबाद निवासी प्रशांत गोस्वामी से 30 लाख, जनकपुरी नई दिल्ली निवासी सुधीर कुमार गुप्ता से 23.17 लाख, महरौली नई दिल्ली निवासी प्रशांत कुमार से 28.29 लाख, रोहिणी दिल्ली निवासी अनिल सिंह से 1.12 करोड़ और विजयनगर निवासी कविता वर्मा से 24.49 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। सभी मामलों में आरोपियों ने फ्लैट देने के नाम पर रकम ऐंठी और लोन कराने के नाम पर बैंक से लोन की रकम ले ली लेकिन पीड़ितों को फ्लैट का कब्जा नहीं दिया गया।

Next Story