लाइफ स्टाइल

31 मार्च से पहले एसबीआई खाताधारक जरूर निपटा लें ये जरूरी काम, वरना...?

सुजीत गुप्ता
14 March 2022 6:54 AM GMT
31 मार्च से पहले एसबीआई खाताधारक जरूर निपटा लें ये जरूरी काम, वरना...?
x

प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हैं, तो आपके लिए 31 मार्च 2022 से पहले अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। दरअसल, बैंक की तरफ से कहा गया है कि, अगर ग्राहक पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं, तो उनकी बैंकिंग सेवाएं ठप हो सकती हैं। ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों को सलाह देता है कि वो किसी भी असुविधा से बचने के लिए ये काम जल्द कर लें। इसलिए में अगर आप भी एसबीआई के खाताधारक हैं, और आपने भी अब तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो चलिए हम आपको इसे कराने के तरीके के बारे में बता सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक:-

स्टेप 1

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई के ग्राहक हैं, तो आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना है।

स्टेप 2

इसके बाद यहां पर आपको बाईं तरफ 'लिंक आधार' का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको अपने पैन और आधार कार्ड वाला नाम भरना है।

स्टेप 3

वहीं, अगर आपके आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल है, तो 'I have only year of birth in aadhaar card' के बॉक्स पर टिक करें।

स्टेप 4

फिर आखिर में आपको कैप्चा कोड भरना है और ओटीपी को दर्ज करना है। अब लिंक आधार वाले विकल्प पर क्लिक कर दें, जिसके बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा और आप एसबीआई बैंक की सभी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story