TRENDING

ChatGPT AI के कारण कोलकाता के छात्रों की आय 90% घटी

Anshika
5 Aug 2023 3:07 PM GMT
ChatGPT AI के कारण कोलकाता के छात्रों की आय 90% घटी
x
कोलकाता की 22 वर्षीय छात्रा शरण्या भट्टाचार्य ने हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबॉट, चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ अपना जीवन बदलने वाला अनुभव शेयर किया।

कोलकाता: कोलकाता की 22 वर्षीय छात्रा शरण्या भट्टाचार्य ने हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबॉट, चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ अपना जीवन बदलने वाला अनुभव शेयर किया।

पहले, उन्होंने एक एजेंसी के लिए घोस्ट राइटर और कॉपीराइटर के रूप में काम किया, और एसईओ-अनुकूलित लेख तैयार करके प्रति माह लगभग 240 डॉलर की मामूली आय अर्जित की। हालाँकि, उसके जीवन में एक मोड़ आया जब चैटजीपीटी ने पिछले वर्ष नवंबर में प्रवेश किया।

जैसे-जैसे 2022 करीब आया, शरण्या ने अपने काम के बोझ में धीरे-धीरे कमी देखी, और उन्होंने खुद को प्रति माह केवल एक या दो लेख लिखना पाया।

उन्हें आश्चर्य हुआ कि उनकी कंपनी ने काम की कमी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। शरण्या को संदेह है कि जिन कंपनियों के लिए वह लिखती थीं, उन्होंने सामग्री तैयार करने, उनकी सेवाओं को प्रभावी ढंग से बदलने और उनके कार्यभार को कम करने के लिए एआई, विशेष रूप से चैटजीपीटी पर अधिक भरोसा करना शुरू कर दिया।

इस बदलाव के परिणाम शरण्या के लिए गंभीर रहे हैं। उसकी आय में 90% की भारी गिरावट आई, जिससे उसे गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

पहले, उनकी कमाई से उनका और उनकी 45 वर्षीय मां का भरण-पोषण होता था, जो साड़ियां बेचती हैं।

हालाँकि आय में भारी गिरावट के साथ, परिवार को अपनी जीवनशैली में भारी बदलाव करना पड़ा और जीवन-यापन के विभिन्न खर्चों में कटौती करनी पड़ी।

वित्तीय तनाव ने शरण्या और उसके परिवार पर एक भावनात्मक प्रभाव डाला है, जिससे उन्हें भोजन और बिल जैसी आवश्यकताओं को प्राथमिकता देने के लिए मजबूर होना पड़ा, जबकि अन्य गतिविधियां जो वे आनंद लेते थे वे एक विलासिता बन गईं जो वे केवल कभी-कभार ही वहन कर सकते थे।

शरण्या के मन में अब अपने भविष्य की अनिश्चितता मंडराने लगी है। उनकी आजीविका काफी हद तक लेखन कार्य पर निर्भर होने के कारण, असाइनमेंट में कमी के कारण उन्हें संभावित बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है।

उसने पिछले कुछ महीनों में चिंता और घबराहट के दौरे का अनुभव व्यक्त किया। उसकी आय और करियर की दिशा में अचानक बदलाव युवा छात्रा के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है।

कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, शरण्या बेहतर भविष्य के लिए आशान्वित हैं। उनका मानना ​​है कि मनुष्यों के लिए एक साथ काम करने और समग्र रूप से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने कॉपीराइटिंग कौशल के साथ एआई को शामिल करने का एक तरीका होना चाहिए।

वह एक पॉजिटिव दृष्टिकोण की वकालत करती है जो कुशल कॉपीराइटरों पर बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती के प्रभाव पर विचार करती है और एक ऐसी दुनिया की आशा करती है जहां एआई और मानव रचनात्मकता सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व में रह सकें।

Next Story