Archived

आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस -वे पर अब देना होगा टोल-टैक्स, सरकार ने तय की टोल टैक्स की दरें

Alok Mishra
16 Jan 2018 4:54 AM GMT
आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस -वे पर अब देना होगा टोल-टैक्स, सरकार ने तय की टोल टैक्स की दरें
x
एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

लखनऊ : शासन ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं। वहीं एक्सप्रेस वे पर विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए निर्धारित की गई टोल टैक्स की दरों में मार्च तक 25 प्रतिशत की छूट देने का भी फैसला किया है। एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने एक्सप्रेस वे पर वसूली जाने वाली टोल टैक्स की जो दरें प्रस्तावित की थीं, उस पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सोमवार को शासन में बैठक हुई। बैठक में यूपीडा की ओर से प्रस्तावित दरों को मंजूरी दे दी गई। बैठक के बाद औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि टोल टैक्स की दरों का निर्धारण एक तय फॉर्मूले के तहत किया गया है।
यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने बताया कि लखनऊ से आगरा तक पूरा सफर करने पर चार पहिया वाहनों से 570 रुपये बतौर टोल टैक्स वसूले जाएंगे। मिनी बस और छोटे ट्रकों से 905 रुपये टैक्स वसूला जाएगा। अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक सिन्हा ने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स लगने की अधिसूचना जारी कर दी है।
इसी तरह अन्य श्रेणियों के वाहनों के लिए भी छूट के बाद वसूले जाने वाले टोल टैक्स की दरें तय की गई हैं। एक से दूसरे छोर तक जाने की बजाय एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्से का इस्तेमाल करने वाले वाहनों से तय की गई दूरी के आधार पर समानुपातिक रूप से टोल टैक्स वसूला जाएगा।महाना ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रचलित व्यवस्था की तरह आगरा एक्सप्रेस वे पर भी विशिष्ट व्यक्तियों, सरकारी वाहनों, एम्बुलेंस आदि वाहनों को टोल टैक्स से पूरी छूट दी जाएगी।
महाना ने कहा कि एक्सप्रेस वे पर सामान्यत: दोपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होता है। फिर भी यदि कोई दोपहिया वाहन एक्सप्रेस वे पर आता है तो उससे कार, जीप और हल्के मोटर वाहन के लिए निर्धारित दर का 50 फीसद टोल टैक्स वसूला जाएगा। इस हिसाब से आगरा से लखनऊ जाने वाले दोपहिया वाहन से 285 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा।

Next Story