Archived

एएमयू में वबाल: मोहन भागवत और बीजेपी सांसद का फूंका पुतला, हुई फायरिंग, पढ़ी गई नमाज

एएमयू में वबाल: मोहन भागवत और बीजेपी सांसद का फूंका पुतला, हुई फायरिंग, पढ़ी गई नमाज
x
अलीगढ़ से बीजेपी विधायक सतीश गौतम द्वारा जिन्ना की तस्वीर को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद शुक्रवार को यूनिवर्सिटी में जमकर बवाल हुआ।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट हॉल के अंदर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगे होने का मामला लगातार गंभीर होता जा रहा है। अलीगढ़ से बीजेपी विधायक सतीश गौतम द्वारा जिन्ना की तस्वीर को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद शुक्रवार को यूनिवर्सिटी में जमकर बवाल हुआ।


विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा एएमयू के मुख्य द्वार (बॉबे-सैयद) के सामने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और सतीश गौतम का पुतला फूंका गया। वहीं योगी सरकार और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। शुक्रवार सुबह 10 बजे से ही मेन गेट पर छात्रों का जमावड़ा लग गया और जोरदार प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा कैंपस के अंदर फायरिंग भी हुई। एक मीडियाकर्मी के कैमरे में गोलियां चलने का वाकया कैद हुआ। हालांकि फायरिंग किसने की इसके बारे में अभी कुछ पता नहीं चला है।


दैनिक जागरण के मुताबिक शुक्रवार को विश्वविद्यालय के मेन गेट पर प्रदर्शनकारियों ने धरना देते हुए जुमे की नमाज भी अदा की। बॉबे-सैयद में इससे पहले धरने तो कई बार हुए, लेकिन कल जो नमाज अदा की गई वह एएमयू के इतिहास में दर्ज हो गई। दरअसल, धरनास्थल पर जुमे की नमाज अदा करने के लिए लोगों का सैलाब सा उमड़ गया था। प्रदर्शनकारी एएमयू छात्रों के अलावा शिक्षक, समर्थक और पूर्व छात्र भी नमाज अदा करने के लिए शामिल हुए।

यूनिवर्सिटी में बढ़ता तनाव देखते हुए शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शनिवार रात 12 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, सोशल मीडिया पर जिन्ना की तस्वीर के मामले को लेकर दो समुदायों की भिड़ंत होता देख यह फैसला लिया गया। वहीं हिंदू जागरण मंच के कुछ सदस्यों ने भी जिन्ना की तस्वीर का विरोध करते हुए यूनिवर्सिटी में घुसने का प्रयास किया और जमकर बवाल किया। हालांकि पुलिस ने जिन्ना की तस्वीर उतारने को लेकर बवाल मचाने वाले छात्र नेता सौरभ चौधरी, अमित गोस्वामी और अर्जुन भोलू आदि को पकड़ लिया, लेकिन हिंदूवादी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद एएमयू छात्रों ने भगवा वस्त्र धारी एक युवा को जमकर पीट दिया।

हिंदू युवा वाहिनी के सदस्यों ने 2 मई को जिन्ना की पुतला भी फूंका। बता दें कि यह विवाद सतीश गौतम द्वारा पत्र लिखकर जिन्ना की तस्वीर पर सवाल खड़ा करने के बाद शुरू हुआ है। गौतम ने पत्र लिखकर वीसी से पूछा था कि जिन्ना की तस्वीर विश्वविद्यालय में क्यों लगाई गई है।

Next Story