Archived

इलाहाबाद के इस शख्स ने बिना पैसे की पूरे भारत की सैर, जानिए कैसे

Vikas Kumar
17 Oct 2017 8:41 AM GMT
इलाहाबाद के इस शख्स ने बिना पैसे की पूरे भारत की सैर, जानिए कैसे
x
पैसा ही सब कुछ नहीं होता। इस बात को इलाहाबाद के एक युवक ने साबित कर दिखाया। इस युवक ने बिना पैसे खर्च किए मुफ्त में 28 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों का...

इलाहाबाद : पैसा ही सब कुछ नहीं होता। इस बात को इलाहाबाद के एक युवक ने साबित कर दिखाया है। उसने बिना पैसे खर्च किए पूरे भारत की सैर की। इस दौरान उसने 18 हजार ट्रकों से लिफ्ट मांगकर यात्रा की।

इस युवक को देश-दुनिया घूमने का शौक था लेकिन उसने इस शौक को पूरा करने के लिए पैसे का सहारा नहीं लिया। बल्कि 28 साल के अंश ने बिना पैसों के देश के 28 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों की सैर की है। अंश 250 दिनों के बाद सफर के अंतिम पड़ाव जगदलपुर पहुंचा। जहां उन्होंने स्थानीय बस्तर बाजार परिसर में पत्रकारों से अनुभव साझा किया।

अंश ने बताया उन्होंने अपनी ये यात्रा 3 फरवरी 2017 को शुरू की थी। उन्होंने हाइवे पर चलने वाले ट्रकों से लिफ्ट मांग-मांगकर इस लंबी यात्रा को पूरा किया। उन्होंने बताया कि ट्रक ड्राइवर्स और स्थानीय लोगों के सहयोग से उन्होंने इतने दिन बिना पैसे के खाने और रहने जैसी जरूरतें पूरी कीं।

उन्होंने बताया इस यात्रा के दौरान करीब 18 हजार ट्रक चालकों ने उन्हें लिफ्ट दी, साथ ही उनके साथ खाना बनाकर ट्रक के नीचे सोकर रात बिताई। इस सफर के दौरान कई लोगों ने उन्हें रुपए-पैसों के जरिए सहयोग करना चाहा पर मैंने स्वीकार नहीं किया।

यात्रा के दौरान उन्हें कई जगह घंटों तक इंतजार करना पड़ता था। अंश ने हाइवे पर चलने वाले ट्रक ड्राइवर्स की एक डॉक्युमेंट्री भी तैयार की। उन्होने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि इस दौरान किसी ने उनके साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं किया। साथ ही अंश ने कहा कि उनकी देश-यात्रा के अनुभव को वह न तो बेच सकते हैं और न ही कोई खरीद सकता है।

Next Story