अमरोहा

अमरोहा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पढ़ने वाली बिटिया बन गई PCS अधिकारी

Shiv Kumar Mishra
25 Jan 2024 2:46 PM GMT
अमरोहा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पढ़ने वाली बिटिया बन गई PCS अधिकारी
x
Daughter studying in Kasturba Gandhi Residential Girls School, Amroha becomes PCS officer

गरीब और बेसहारा बच्चियों के लिए वरदान बने यूपी के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) से पढ़कर निकली यूपी की एक बेटी ने इतिहास रचा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अभी तक के सभी रिकार्ड तोड़ते हुए कल मंगलवार को पीसीएस 2023 का परिणाम सबसे कम समय में जारी किया गया है।

इस परिणाम में यूपी के अमरोहा जनपद में स्थित कस्तूरबा गांधी आवसीय बालिका विद्यालय गंगेश्वरी शुरूआती पढ़ाई कर चुकी हैं। निधि का नाम भी है। निधि ने 2011-12 में केजीबीवी गंगेश्वरी जनपद अमरोहा में कक्षा 6 में प्रवेश लिया और 2013-14 में कक्षा 8 उत्तीर्ण किया। वहीं 14 मई 2023 को उत्तर प्रदेश पीसीएस की प्री परीक्षा दी और मेन्स 26 नवंबर 2023 को पास किया ।10 जनवरी 2024 को इंटरव्यू था। इस परिणाम 39 वी रैंक प्राप्त की।

इस बारे में जानकारी देते हुए उप शिक्षा निदेशक समग्र शिक्षा परियोजना डॉ मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि कस्तूरबा में अध्यनरत समस्त बालिकाएं अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सदा तत्पर रहती हैं दो माह पूर्व उक्त कस्तूरबा का निरीक्षण मेरे द्वारा किया गया था उस समय भी अध्यनरत बालिकाओं की उपलब्धि उत्कृष्ट कोटि की थी।

बेहद सामान्य परिवार से है निधि

पीसीएस की परीक्षा पास करने वाली निधि बेहद सामान्य परिवार से हैं। उनके पिता वीरपाल सिंह किसी तरह से मेहनत मजदूरी करके अपना परिवार चला पाते थे। निधि के परिवार की इतनी स्थिति नहीं थी कि वह किसी छोटे भी निजी विद्यालय से वह पढ़ाई कर सके। ऐसे में निधि ने पढ़ने का निश्चय किया और उसका एडमिशन केजीबीवी में हो गया। यहां पढ़ने के बाद बड़े संघर्ष कर आगे की पढ़ाई जारी रखी और अंत में पीसीएस की परीक्षा को पास किया।

परिणाम में पहले स्थान पर है देवबंद के सिद्धार्थ गुप्ता

आयोग के अभी तक के रिकार्ड में सबसे कम समय आठ माह नौ दिन में सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा- 2023 का अंतिम परिणाम जारी किया गया है। इससे पहले कभी इतनी जल्दी परिणाम नहीं जारी किया गया है। जारी परिणाम के मुताबिक देवबंद से सिद्धार्थ गुप्ता पहले स्थान पर है।

Next Story