अयोध्या

राम मंदिर गर्भगृह साल के अंत तक बनने की संभावना है

Smriti Nigam
13 Jun 2023 9:14 AM GMT
राम मंदिर गर्भगृह साल के अंत तक बनने की संभावना है
x
अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।मंदिर के अधिकारियों ने सोमवार को कहा, भव्य संरचना का उद्घाटन अगले साल जनवरी में हो सकता है।

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।मंदिर के अधिकारियों ने सोमवार को कहा, भव्य संरचना का उद्घाटन अगले साल जनवरी में हो सकता है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट जो मंदिर के निर्माण की देखरेख कर रहा है के बयान के बाद भी आया कि उसने उद्घाटन समारोह के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक निमंत्रण पत्र भेजा, जिसमें आयोजन के लिए तीन शुभ तिथियों का सुझाव दिया गया था।

इस मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि ज्योतिषियों से परामर्श के बाद शॉर्टलिस्ट की गई तीन शुभ तिथियां 17 से 24 जनवरी के बीच होने की संभावना है।

सिविल कार्य समाप्त हो गए हैं और अब अंतिम रूप दिया जा रहा है, हम उम्मीद करते हैं कि इस साल के अंत तक राम लला की मूर्ति के साथ गर्भगृह पूरी तरह से उद्घाटन के लिए तैयार हो जाएगा। मूर्ति की औपचारिक प्राण प्रतिष्ठा जनवरी में की जाएगी।

निर्माण अगस्त 2020 में शुरू हुआ था और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन इसकी निगरानी की जा रही है।

“(ट्रस्ट के अध्यक्ष) महंत नृत्य गोपाल दास द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र पीएम नरेंद्र मोदी को भेजा गया है, उन्हें राम मंदिर के गर्भ गृह (गर्भगृह) में राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा (मूर्ति अभिषेक) के लिए आमंत्रित किया गया है।

उक्त पदाधिकारी के अनुसार राजस्थान के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र में मंदिर की नींव, राफ्ट एवं प्लिंथ का कार्य पूर्ण होने के बाद खदानों से प्राप्त पत्थरों को लगाने का कार्य जोरों पर है.

गर्भगृह (गर्भगृह) के अलावा, मंदिर में पाँच मंडप हैं - गुड़ मंडप, रंग मंडप, नृत्य मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। पांच मंडपों के गुंबद का आकार 34 फीट चौड़ा और 32 फीट लंबा है, और आंगन की ऊंचाई 69 फीट से 111 फीट के बीच है।

मंदिर की नींव 5 अगस्त, 2020 को मोदी की अध्यक्षता में एक विस्तृत समारोह में रखी गई थी। निर्माण समिति द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार, मंदिर 380 फीट लंबा, 250 फीट चौड़ा और आंगन से 161 फीट ऊंचा है।

गर्भगृह 20 फीट में फैला हुआ है। मंदिर के 46 सागौन के दरवाजे होंगे और गर्भगृह का द्वार सोने से मढ़ा जाएगा। यह प्रक्रिया जून के अंत तक शुरू हो जाएगी

पदाधिकारी ने कहा,बुनियादी ढांचे का निर्माण कार्य भी जोरों पर है और अक्टूबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। शिव मंदिर और प्रस्तावित जटायु की मूर्ति के साथ प्राचीन कुबेर टीला भी एक बार पूरा हो जाने पर भक्तों को आकर्षित करेगा।

31 मई को, ट्रस्ट के न्यासी बोर्ड ने समारोह के लिए मोदी को निमंत्रण भेजने का फैसला किया।

Next Story