Archived

LIVE : अयोध्या में 'पुष्पक विमान' से आए श्रीराम, सरयू तट पर योगी की महादिवाली

LIVE : अयोध्या में पुष्पक विमान से आए श्रीराम, सरयू तट पर योगी की महादिवाली
x
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी छोटी दिवाली मनाने राम नगरी अयोध्या पहुंचे. सीएम योगी ने हेलिकॉप्टर रूपी पुष्पक विमान से पहुंचे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण का फूलमाला से स्वागत किया. इस दौरान सीएम योगी प्रदेश के लिए कई योजनाओं का ऐलान भी करेगी. वहीं दूसरी ओर करीब 1.5 लाख दीयों से अयोध्या को प्रकाशित कर विश्व रिकॉर्ड बनाने का भी कार्यक्रम है.

रावण के वध के बाद भगवान राम, देवी सीता और लक्ष्मण सहित जब अयोध्या लौटे थे तो सरयू नदी के तट से होकर गए थे. इस उपलक्ष्य में अयोध्यावासियों ने सरयू के तट पर दीप जलाए थे. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी उसी रीति को दोहराएंगे. इसलिए 18 अक्टूबर की शाम को सरयू तट को हजारों दीपों से रोशन किया जाएगा.

पर्यटन तथा सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया, "अयोध्या में प्रस्तावित कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश में अब धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. अयोध्या में कनक भवन, हनुमान गढ़ी सहित भगवान राम से जुड़े तमाम पौराणिक स्थल रोशन किए जाएंगे. वहां राम कथा से जुड़ी हुई नृत्य नाटिकाएं और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे."



अवस्थी ने कहा कि इस काम में अयोध्या के साधु संतों और महंतों को भी शामिल किया जा रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि 18 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अयोध्या और दूसरे धर्म स्थानों के लिए कुछ योजना भी लांच करेंगे, जिसमें तीर्थ स्थानों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी हो सकती है.

Next Story