Archived

कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिश, इन दो नामों में एक बन सकता है नया मुख्यमंत्री

कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिश, इन दो नामों में एक बन सकता है नया मुख्यमंत्री
x

कश्मीर में कुछ बागी पीडीपी विधायकों और सज्जाद लोन की मदद से बीजेपी ने सरकार बनाने की कवादत तेज कर दी है . हालांकि पेंच सीएम पर फंस रहा है . बीजेपी में जहाँ सीएम के लिए केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह का नाम सबसे आगे हैं . वहीं , दूसरा पक्ष सज्जाद लोन के नाम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है .


इकनोमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि बीजेपी ने अपने सहयोगियों से किसी भी मांग या मंत्रालय देने के लिये तैयार ह जाएगीलेकिन सीएम को लेकर कोई समझौता नहीं करेगी . आखिर उसके पास अपना चुनने का दुर्लभ मौका है .


हालांकि पीडीपी के बागी अभी झुकने को तैयार नहीं दिख रहे हैं . पिछले हफ्ते दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात वाले पीडीपी के बागी नेताओं से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वे भी झुकने को तैयार नहीं . उन्होंने कहा कि आगे जम्मू-कश्मीर में बीजेपी का सीएम हो सकता है , लेकिन फिलहाल तो यह सम्भव नहीं .


गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर भारत का एकमात्र मुस्लिम बहुल राज्य है और 2019 के चुनावों के लिहाज़ से इसका बीजेपी कके लिए ख़ास महत्व है . सूत्रों के अनुसार राज्य कि सत्ता के लिए पीडीपी के कुछ बागी और पीपल्स कॉन्फ्रेंस के विधायक बीजेपी का साथ देने को तैयार हैं . पीपल्स कॉन्फ्रेंस के राज्य विधानसभा में दो विधायक हैं .पीडीपी के कई विधायकों को लगता है कि उनकी पार्टी ने दक्षिण कश्मीर में अपना आधार खो दिया है .


एक टीवी चैनल ने हाल में दिया इंटरव्यू में पीडीपी नेता महबूबा मुफ़्ती ने कहा था कि केंद्र यदि दखल देकर हमारी पार्टी को तोड़ता है और सज्जाद गनीलोन या किसी और को मुख्यमंत्री बना तो देता है , लेकिन कश्मीरियों का भारतीय लोकतंत्र पर भरोसा घटेगा .


हालांकि , बीजेपी के नेता राम माघव ने इस बात से इंकार किया है कि बीजेपी कश्मीर में सरकार बनाने कि कोशिश कर रही है . शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि बीजेपी फिलहाल राज्य में राज्यपाल शासन के पक्ष में ही है .


लेकिन पीडीपी के नेताओं को डर है कि उसके 28 में से 21 विधायक टूट कर बीजेपी के साथ जा सकते हैं , यदि उन्हें गले ढाई साल तक सत्ता में रहने या कोई मंत्री पद पाने का भरोसा हो . पीडीपी के पांच विधायक पहले ही बागी हो चुके हैं . कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिश,


गौरतलब है कि राज्य की 87 सदस्यीय में पीडीपी के 28 , बीजेपी के 25 , नेशनल कांग्रेस के 15 , कांग्रेस के 12 , पीपल्स कॉन्फ्रेंस से दो और कुछ निर्दलीय विधायक हैं .

Next Story