गाजियाबाद

गाजियाबाद में यमुना के बाद बढ़ा हिंडन में पानी, नदी किनारे के बसे गांवों में पानी आया

Shiv Kumar Mishra
20 July 2023 12:03 PM GMT
गाजियाबाद में यमुना के बाद बढ़ा हिंडन में पानी, नदी किनारे के बसे गांवों में पानी आया
x
Water in Hindon increased after Yamuna in Ghaziabad, water came in the villages situated on the banks of the river

यमुना के बाद अब हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ा है हिंडन नदी के किनारे बसी कॉलोनी और गांव में पानी आने लगा है गाजियाबाद के सिटी फॉरेस्ट पूरी तरह से जलमग्न हो गया है एहतियात के तौर पर उसे बंद कर दिया गया है।

पानी से लबालब भरा हुआ यह गाजियाबाद का सिटी फॉरेस्ट पार्क है जिसमें हिंडन नदी का पानी बहुत तेज गति से आ रहा है और यहां सब कुछ बंद हो गया है सिटी फॉरेस्ट में चलने वाली बोटिंग, जंगल सफारी और फूड कोर्ट और बच्चों के अन्य मनोरंजन के साधन सब कुछ बंद हो गए हैं क्योंकि पार्क में पानी पानी है और सैलानी नहीं आ रहे हैं।

लिहाजा सिटी फॉरेस्ट पार्क में काम कर रहे ठेकेदारों को बाहर ही नुकसान है और यह नुकसान हर साल होता है। इसी तरह हिंडन नदी का पानी सिटी फॉरेस्ट में आ जाता है और सभी कामकाज ठप हो जाते हैं । सिटी फॉरेस्ट में काम करने वाले सभी ठेकेदार जल्दी ही गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी से भी इस संबंध में बात करेंगे ताकि उन्हें नुकसान से बचाया जा सके।

हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद गाजियाबाद में कई ऐसे गांव हैं जिनमें पानी भरना शुरू हो गया है गाजियाबाद का सुराणा गांव वहां भी पानी आने लगा है हिंडन नदी के किनारे कई कालोनियां जिनमें पानी पहुंच रहा है और इस पानी की वजह से लोग अब पलायन करने की भी सोच रहे हैं हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण हजारों बीघा फसल के बर्बाद होने की भी आशंका है।

अरुण चंद्रा

Next Story