गाजीपुर

बलिया से पकड़े गए तीन नक्सलियों को रखा गया 10 दिन की हिरासत मे

Smriti Nigam
19 Aug 2023 12:35 PM GMT
बलिया से पकड़े गए तीन नक्सलियों को रखा गया 10 दिन की हिरासत मे
x
अदालत ने एजेंसी को आरोपियों को परेशान न करने और उनकी नियमित मेडिकल जांच करने का भी निर्देश दिया है।

अदालत ने एजेंसी को आरोपियों को परेशान न करने और उनकी नियमित मेडिकल जांच करने का भी निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) को शुक्रवार को उन तीन कथित नक्सलियों की 10 दिन की कस्टडी रिमांड मिल गई, जिन्हें कुछ दिन पहले बलिया में गिरफ्तार

किया गया था।

इन तीनों में एक पिता-पुत्री की जोड़ी भी शामिल थी, जिनसे नई भर्तियां करके राज्य में नक्सली आंदोलन को फिर से स्थापित करने और विस्तारित करने की उनकी 'योजना' के बारे में पूछताछ की जाएगी।

एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद एक विशेष अदालत ने लल्लू राम, उनकी बेटी तारा देवी और राम मूरत राजभर को 10 दिनों के लिए एटीएस को हिरासत में दे दिया है. तीनों के साथ उनके साथी सत्य प्रकाश वर्मा और विनोद सहनी को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

अदालत ने एजेंसी को आरोपियों को परेशान न करने और उनकी नियमित मेडिकल जांच करने का भी निर्देश दिया है।

अधिकारी ने कहा कि एटीएस ने अदालत को सूचित किया था कि लल्लू राम से वांछित नक्सली कमांडर विनय राम उर्फ सीता राम द्वारा उसे सौंपे गए आग्नेयास्त्रों और उसके हिस्सों के बारे में पूछताछ की जाएगी। उन्होंने कहा कि एटीएस ने रिमांड आवेदन में उल्लेख किया है कि लल्लू राम को बलिया, गाज़ीपुर और आज़मगढ़ में उन स्थानों के बारे में पता था जहां नक्सली नेताओं ने शरण ले रखी थी और वह उन स्थानों की पहचान करने के लिए सहमत हुए थे।

इस बीच, तारा देवी से एकत्र किए गए धन, धन के लेनदेन और उन स्थानों के बारे में पूछताछ की जाएगी जहां उसने कथित तौर पर पैसे छिपाए थे, एटीएस अधिकारी ने कहा, राम मूरत से उनके द्वारा एकत्र किए गए आग्नेयास्त्रों के बारे में पूछताछ की जाएगी और उन्हें बिहार और पूर्वी में यूपी के जिले बनारस, बलिया और आज़मगढ़ विभिन्न स्थानों से बरामद किया जाएगा।

इससे पहले, एटीएस अधिकारियों ने दावा किया था कि पांच आरोपी, जो प्रतिबंधित कम्युनिटी पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) के प्रमुख सदस्य थे, को एक झोपड़ी से गिरफ्तार किया गया था जहां वे एक गुप्त बैठक कर रहे थे।

एटीएस ने दावा किया कि पिता और बेटी पिछले दो दशकों से संगठन से जुड़े थे और देश में नक्सली सरकार स्थापित करने के लिए धन और आग्नेयास्त्र इकट्ठा करने में शामिल थे। एटीएस ने कहा था कि तारा देवी 23 जुलाई 2005 को मधुबन बैंक डकैती में शामिल थी, जिसमें नक्सलियों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी मारे गए थे, लेकिन उसे कभी गिरफ्तार नहीं किया गया था।

गिरफ्तार किए गए सभी लोगों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 121-ए (देश के खिलाफ युद्ध छेड़ना और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से आग्नेयास्त्र इकट्ठा करना), और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए), 1967 की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

Next Story