Archived

गाजीपुर में तीसरी बार तोड़ी बाबा भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा

गाजीपुर में तीसरी बार तोड़ी बाबा भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा
x

सैदपुर। थानाक्षेत्र के गैबीपुर गांव में शनिवार की रात अराजक तत्वों ने अंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी। जिसके बाद दलित समुदाय के लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। कुछ ही देर में मौके पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण जुट गए और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। सूचना पर मौके पर सैदपुर सहित खानपुर, सादात व बहरियाबाद थाने की फोर्स पहुंच गई। कोतवाल के समझाने बुझाने के बाद सभी शांत हुए।

गैबीपुर गांव में अंबेडकर प्रतिमा लगी है। शनिवार की रात में किसी अराजक तत्व ने उसका एक हाथ क्षतिग्रस्त कर दिया। अगले दिन जब शौच के लिए बस्तीवासी उधर से गुजर रहे थे तो हाथ टूटा देख उनका पारा सातवें आसमान पर चला गया। जिसके बाद उन्होंने वहीं पर होहल्ला शुरू कर दिया। कुछ ही देर में वहां सैकड़ों की संख्या में लोग जुट गए। पुलिस को सूचना मिलते ही किसी अनहोनी की आशंका से उपजिलाधिकारी सत्यम मिश्र सर्किल के सभी थानों के एसओ फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे।

इसके बाद एसडीएम, कोतवाल शरदचंद्र त्रिपाठी व खानपुर एसओ शैलेश यादव काफी देर तक ग्रामीणों को समझाने की कोशिश किए लेकिन कोई सुनने को तैयार ही नहीं था। ग्रामीणों की मांग थी कि इस मामले में शामिल दोषियों को पकड़ने के साथ ही प्रशासन द्वारा तत्काल नई प्रतिमा भी लगाई जाए। ग्रामीणों की इस मांग को देखते हुए कोतवाल शरदचंद्र त्रिपाठी ने तत्काल 5000 रूपए व खानपुर एसओ शैलेश यादव ने तुरंत 2 हजार रूपए नई प्रतिमा स्थापित करने के लिए दिए। जिसके बाद ग्रामीण प्रतिमा खरीदने चले गए।

वहीं घटना के बाबत गांव के ही चंद्रशेखर ने कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ तहरीर दी है। वहीं लोगों में चर्चा है कि गांव के ही किसी व्यक्ति ने अपनी राजनीति को चमकाने के लिए प्रतिमा क्षतिग्रस्त कराई है। इस बाबत कोतवाल ने बताया कि तहरीर मिली है। जिसके आधार पर कार्रवाई कर दोषियों की पहचान की जाएगी। फिलहाल गांव में पुलिस के चीता दस्ते को तैनात कर दिया गया है। गौरतलब है कि इसके पूर्व में भी प्रतिमा को दो बार तोड़ा जा चुका है।
Next Story