हापुड़

यूपी में बड़ा हादसा : हापुड़ में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में अब तक 9 की मौत, कई घायल

Arun Mishra
4 Jun 2022 1:52 PM GMT
यूपी में बड़ा हादसा : हापुड़ में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में अब तक 9 की मौत, कई घायल
x
हापुड़ के घटना थाना धौलाना क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से 9 मजदूरों की मौत हो गई.

हापुड़ : उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में एक बड़ा हादसा हुआ है. हापुड़ के घटना थाना धौलाना क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से 9 मजदूरों की मौत हो गई. वहीं 15 मजदूरों के घायल होने की खबर आ रही है. घायलों को उपचार के लिए दिल्ली के सफदरजंग और मेरठ भेजा गया है. पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पंहुच चुकी है. खबरों के अनुसार फैक्ट्री में बिजली का सामान बनाने के नाम पर लाइसेंस लिया गया था, लेकिन अंदर अवैध रूप से पटाखा बनाने का काम होता था.

स्थानीय पुलिस के अनुसार फैक्ट्री में इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट के लिए लाइसेंस लिया गया था. पुलिस इस बात की पड़ताल कर रही है कि अवैध रूप से पटाखे बनाने में किन शर्तो का उल्लंघन हुआ है. पुलिस की ओर से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही गई है.

CM योगी ने शोक व्यक्त किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हापुड़ में पटाखा फैक्ट्री में मजदूरों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि, 'सीएम योगी ने जनपद हापुड़ स्थित एक फैक्ट्री में ब्वॉयलर फटने की दुर्घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट किया है. मुख्यमंत्री जी ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य कराने व मृतकों के परिजनों की हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को दुर्घटना की जांच विशेषज्ञों द्वारा कराने के लिए निर्देशित किया है.'

मामला शनिवार का है जब धौलाना के गांव खिचरा में स्थित औद्योगिक क्षेत्र में अचानक चीख-पुकार मच गई. बॉयलर ब्लास्ट के दौरान आस-पास मौजूद फैक्ट्रियों की छतें भी उड़ गई जो सड़क पर जाकर बिखर गई. बताया जा रहा है कि इस दौरान कई लोग टीन की चपेट में भी आ गए. भीषण आग को काबू में करने के लिए दमकल विभाग की कई टीम मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने का प्रयास कर रही हैं. बताया जा रहा है कि एक दर्जन से ज्यादा लोग आग की चपेट में आ गए जिनमें से 9 की मौत हो चुकी है. कई ऐसे हैं जो अभी भी फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने का प्रयास जारी है. प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुट गए हैं.


Next Story