Archived

51 जोड़ो की हुई सामूहिक शादी,49 हिन्दू व 2 मुस्लिम जोड़े एक दूसरे के हुए, प्रशासन बना साक्षी

51 जोड़ो की हुई सामूहिक शादी,49 हिन्दू व 2 मुस्लिम जोड़े एक दूसरे के हुए, प्रशासन बना साक्षी
x
हरदोई। गांधी भवन में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में मिश्रिख सांसद अंजू बाला और हरदोई डीएम पुलकित खरे ने दीप प्रज्वलित करके इस समारोह की शुरुआत की। विवाह समारोह में 49 हिंदू जोड़ो और 2 मुस्लिम जोड़ों का विवाह और निकाह संपन्न कराया गया।
इस पूरे कार्यक्रम की खासियत जिला अधिकारी के द्वारा सरकार के द्वारा सभी सरकारी आवश्यक सुविधाएं इन युगल दंपत्ति जोड़ों को गिफ्ट के तौर पर दी गई जिसमें इज्जत घर और उज्जवला रसोई गैस मुख्य थी।इस पूरे कार्यक्रम में बाराती के रूप में हरदोई जिला प्रशासन वह बीजेपी के विधायक और सांसद सम्मिलित रहे।इस कार्यक्रम के दौरान एक पंडाल के नीचे हिंदू-मुस्लिम रीति रिवाज से हो रही शादियां गंगा जमुनी तहजीब को परिलक्षित करती नजर आई एवं डीएम व सांसद के सरो पर सुशोभित गुलाबी पगड़ी इस दहेज रहित एक नए समाज की सुंदर तस्वीर पेश कर रही थी।
जहां एक तरफ वेद मंत्रों की मंगल ध्वनियां एक ही मंडप के नीचे सुनाई दे रही थी। वहीं दूसरी तरफ कुरान की आयतों से युगल जोड़ों को जीवन भर साथ निभाने की कसमें खिलाई जा रही थी।कबूल और सात फेरों का यह समागम देश की गंगा जमुनी तहजीब को दर्शा रहा था। गुलाबी पगड़ी में अच्छे परिधानों से सुशोभित बीजेपी के सांसद व डीएम के साथ साथ उनका महकमा इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहा था। जिला अधिकारी पुलकित खरे ने सभी युगल दंपति जोड़ों को पुष्पों की वर्षा कर आशीर्वाद प्रदान किया और साथ ही सरकार की सभी आवश्यक योजनाएं जैसे इज्जत घर व उज्जवला गैस के अलावा अन्य योजनाओं के उपहार प्रदान किए।
वहीं सांसद अंजू बाला ने कहा यह एक सार्थक प्रयास है और जिला अधिकारी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद के पात्र हैं जो कि उन्होंने स्त्रियों की मर्यादा की रक्षा के लिए उन्हें इज्जत घर जैसा तोहफा दिया है।
जिला अधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि सरकार के द्वारा इन युगल दंपति जोड़ों को आवश्यक योजनाओं के उपहार दिए गए हैं, और साथ ही इन सभी को इज्जत घर और उज्जवला गैस भी उपहार स्वरूप प्रदान की गयी हैं। उन्होंने प्रशासन की ओर से सभी नवविवाहित जोड़ों के जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं।
रिपोर्ट- ओम त्रिवेदी
Next Story