Archived

कानपुर में 90 करोड़ पुराने नोट बरामद, क्राइम ब्रांच की बड़ी कामयाबी

कानपुर में 90 करोड़ पुराने नोट बरामद, क्राइम ब्रांच की बड़ी कामयाबी
x
क्राइम ब्रांच के छापे में 90 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद मिले है.

कानपुर: उत्तर प्रदेश के औधोगिक नगरी कानपुर में नोट बंदी के बाद पुराने नोटों की अब तक की सबसे बड़ी रकम की रिकवरी की गई है. क्राइम ब्रांच के छापे में 90 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद मिले है.

अब तक मिली खबरों के अनुसार नोटों की गिनती का काम अभी भी जारी है. कारोबारी आनन्द खत्री से पूछतांछ में कुछ अहम जानकारी मिली है. उन्होंने बताया है कि कुछ दूसरे कारोबारियों का भी एक्सचेंज के लिए पुराने नोट एकत्रित किए गए थे. इसलिए यह संखया ज्यादा है. यह नोट किसी एक व्यापारी के नहीं है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ''कानपुर पुलिस को एक बंद घर में बड़ी मात्रा में पुराने नोटों के होने के बारे में पता चला. इन नोटों को बदलवाने की बात करने वालों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है."

आगे कहा गया, "अनुमान के मुताबिक जब्त की गयी रकम करीब 80 करोड़ रुपये तक की हो सकती है.'' पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अधिकारियों और आयकर विभाग (इनकम डैक्स डिपार्टमेंट) की टीम जल्द ही जब्त की गयी राशि की सटीक जानकारी देगी. पुलिस ने गिरफ्तार किये गये व्यक्तियों के नाम बताने से इंकार कर दिया. पुलिस सूत्रों ने बताया, ''हम इस मामले में सरकारी अधिकारयों के शामिल होने की दिशा में भी जांच कर रहे हैं.''

एक और पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह छापेमारी कानपुर के सीसामऊ इलाके में की गयी और स्वरूप नगर पॉकेट के एक होटल से कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया. पुलिस महानिरीक्षक (कानपुर क्षेत्र) आलोक सिंह इस मामले की निगरानी कर रहे हैं.


Next Story