Archived

यूपी के डीजीपी जब बिना बताये जा धमके,मचा पुलिस विभाग में हडकम्प

यूपी के डीजीपी जब बिना बताये जा धमके,मचा पुलिस विभाग में हडकम्प
x
देर रात अचानक थाने पहुंच कसे पेंच

उत्तर प्रदेश के कानपुर में देर रात अचानक बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंचे। यूपी के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पुलिस विभाग में हड़कंप मचा कर रख दिया। देर रात 15 मिनट पहले मिली सूचना वह भी सूचना कानपुर पुलिस के उच्च अधिकारियों से लेकर थानेदार तक तत्काल पुलिस लाइन पहुंचे।


समय मात्र 15 मिनट था और सवालों के जवाब पुलिस विभाग के मुखिया को देने थे लेकिन आदेश के अनुपालन में आनन-फानन में सभी अधिकारी व थानेदार 15 मिनट के अंदर पुलिस लाइन पहुंच प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के स्वागत के लिए खड़े हो गए और हुआ भी वैसा ही। 15 मिनट के अंदर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक कानपुर के पुलिस लाइन पहुंच गए अगर जानकारों की माने तो इसके पीछे की मुख्य वजह कानपुर में बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर थी क्योंकि कार से उतरते ही डीजीपी साहब ने कानून व्यवस्था पर चिंता जाहिर करते हुए सवाल दाग दिया था और सभी अधिकारी शांत खड़े थे।

मिली जानकारी के अनुसार कानून व्यवस्था को लेकर बेहद चिंतित उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह देर रात 11:30 बजे अचानक कानपुर के पुलिस लाइन पहुंचे। उनका कानपुर का दौरा प्रदेश की कमान संभालने के बाद पहली बार था वह भी इतना अचानक और बगैर किसी पूर्व सूचना के ऐसे भी लाजमी था कि पुलिस अधिकारियों के अंदर अफरा-तफरी का माहौल देखा जा सकता था।

अफरा-तफरी के माहौल में मीटिंग हॉल में कानपुर पुलिस के उच्च अधिकारियों से लेकर थानेदार तक बुलाए गए थे और सभी मीटिंग हॉल में पुलिस महानिदेशक के स्वागत के लिए खड़े थे। मीटिंग हॉल मीटिंग की शुरूआत पुलिस महानिदेशक ने कानून व्यवस्था को लेकर शुरू करें और अधिकारियों से कानून व्यवस्था को लेकर सवाल कर ही रहे थे तभी उन्होंने अचानक नजीराबाद की थानेदार से पूछ दिया कि आप तो महिला हैं क्या आपके यहां महिलाएं सुरक्षित हैं बिना किसी झिझक के महिला थानेदार का जवाब आया यस सर, पुलिस महानिदेशक ने जवाब में कहा आपको पूरा विश्वास है तो फिर से महिला थानेदार का जवाब आया यस सर।
पुलिस महानिदेशक मैं सभी थानेदार को नसीहत के साथ कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि आम जनमानस के अंदर पुलिस के प्रति एक आत्मविश्वास पैदा करें आम आदमी आप से डरे नहीं बल्कि आप को अपनी खुलकर पीड़ा बता सके ऐसे बनी है। आप लोग से किसी को डरना हो तो वह सिर्फ अपराधी होना चाहिए। इसी बीच उनके सामने कल्याणपुर थाना व घाटमपुर थाने के थानेदार पड़े उनसे भी सवाल जवाब करते हुए पुलिस महानिदेशक ने दोनों थाने के थानेदार को कड़ी चेतावनी दी। और अपराध पर नियंत्रण करने की बात कही।

थानेदारों से बात करने के पश्चात मीटिंग रूम में मौजूद सभी सीओ अपने अपने क्षेत्र के अपराधों के बारे में जानकारी के लिए और उसके बाद स्पेशल रिपोर्ट केस की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली और उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जल्द से जल्द घटने वाली वारदातों का खुलासा होना चाहिए और अपने क्षेत्र में बीट पुलिसिंग और पैदल मार्च पर खास ध्यान रखें इसमें कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए।

Next Story