कानपुर

आज और कल बारिश का अलर्ट, उमस और गर्मी से लोग बेहाल

Smriti Nigam
21 Aug 2023 6:08 AM GMT
आज और कल बारिश का अलर्ट, उमस और गर्मी से लोग बेहाल
x
लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हो गए। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को हल्की और मंगलवार को तेज बारिश होने की संभावना है।

लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हो गए। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को हल्की और मंगलवार को तेज बारिश होने की संभावना है।मानसून की बेरुखी से गर्मी बढ़ती जा रही है। बादलों की वजह से रविवार को अगस्त की सबसे गर्म रात रही। दिन का पारा भी 3 डिग्री चढ़ गया।

27 डिग्री रहा रात का तापमान

रविवार को सीजन का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। अब तक न्यूनतम सर्वाधिक 27 डिग्री रहा था जो बढ़कर 27.2 डिग्री हो गया। शनिवार के मुकाबले रात का पारा 02.6 डिग्री बढ़ गया। रात का तापमान पिछले दिवसों में सामान्य से कम रहा है लेकिन रविवार को यह सामान्य से अधिक रहा।

कानपुर में बादलों की आवाजाही से कड़ी धूप से तो राहत है, लेकिन हवा न चलने से उमस ने बेहाल कर दिया है।

उमस और गर्मी से लोग परेशान

बढ़ती नमी बढ़ा रही उमस रविवार को नमी का अधिकतम प्रतिशत 85 और न्यूनतम 73 रहा। साथ में तापमान भी चढ़ गया। ऐसे में उमस भरी गर्मी बढ़ गई। रविवार को मात्र दो मिमी बारिश होने से उमस से गर्मी का अहसास अधिक रहा। विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार, वेट बल्ब टेंप्रेचर के आधार पर गर्मी का अहसास 52-53 डिग्री सेल्सियस का रहा।

अभी खूब बरसेगा पानी

सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि सोमवार को हल्की लेकिन मंगलवार को मध्यम बारिश हो सकती है। गुरुवार तक मानसून की सक्रियता बनी रह सकती है। इससे विशेषकर किसानों को काफी राहत मिलने की संभावना है।

खरीफ की फसलों को नुकसान

अगस्त माह में बारिश का औसत कम रहा है। पर शहर में जुलाई के बाद अगस्त में अब तक 317.2 मिमी बारिश हो चुकी है। कुल औसत 436 मिमी है। पिछले 48 घंटों में 18.4 मिमी बारिश हो चुकी है। अभी इस माह में 10 दिन शेष हैं। चावल से लेकर सोयाबीन के अलावा आगे गेहूं आदि की फसल पर भी असर संभावित है। पर अभी मानसून का लंबा समय शेष है।

रविवार को सीजन का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। अब तक न्यूनतम सर्वाधिक 27 डिग्री रहा था जो बढ़कर 27.2 डिग्री हो गया। शनिवार के मुकाबले रात का पारा 02.6 डिग्री बढ़ गया। रात का तापमान पिछले दिवसों में सामान्य से कम रहा है लेकिन रविवार को यह सामान्य से अधिक रहा।रविवार को मात्र दो मिमी बारिश होने से उमस से गर्मी का अहसास अधिक रहा। विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार, वेट बल्ब टेंप्रेचर के आधार पर गर्मी का अहसास 52-53 डिग्री सेल्सियस का रहा।

Next Story