कौशाम्बी

जंगल में झोपड़ी बना कर रह रहे गरीब की झोपड़ी जलकर खाक

Shiv Kumar Mishra
14 Oct 2023 5:12 PM GMT
जंगल में झोपड़ी बना कर रह रहे गरीब की झोपड़ी जलकर खाक
x
झोपड़ी में रखा अनाज कपड़ा बर्तन बिस्तर आदि जल जाने के बाद दाने-दाने को मोहताज हुआ गरीब का परिवार

कौशाम्बी। कड़ा धाम थाना क्षेत्र के जंगल में झोपड़ी बना रहे कर रह रहे एक दलित गरीब के परिवार की झोपड़ी में अचानक शनिवार को आग लग गई है जिससे गरीब की झोपड़ी समेत उसमें रखा बर्तन कपड़ा आनाज बिस्तर खाने पीने की संपूर्ण सामग्री आदि जलकर खाक हो गया है परिवार के लोग बाहर भाग कर जान बचाए हैं.

सुचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ी

सूचना के बाद भी समय पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंची है गरीब के जीवन की पूरी कमाई जलकर खाक हो जाने के बाद समाज में बड़ी-बड़ी बात करने वाले समाज के ठेकेदार गरीब की मदद को नहीं पहुंच सके हैं गरीब के झोपड़ी में अग्निकांड के बाद तहसील के अधिकारी भी मौके पर नहीं पहुंचे हैं जिससे इन समाज के ठेकेदारों अधिकारियों के संवेदनहीनता का अंदाजा लगाया जा सकता है.


10 साल से गरीब झोपड़ी में रह रहा था

कड़ाधाम थाना के कड़ा अंतर्गत नकास पर बीते 10 सालों से जंगल में झोपड़ी बनाकर नकुल पुत्र हरी लाल सोनकर अपने पांच बच्चों के परिवार के साथ रह रहा था मजदूरी करके वह परिवार का पेट भरता था शनिवार को अचानक उसकी झोपड़ी में आग लग गई है देखते देखते झोपड़ी पूरी तरह से तेज लपटों में जलने लगी और जलकर खाक हो गई जिससे उसके घर का संपूर्ण सामान कपड़ा बर्तन अनाज बिस्तर खाने पीने की सामग्री आदि जलकर खाक हो गया है घर में खाने के लिए एक दाने सामान नहीं बचा है परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गया है।

नहीं की गरीब की किसी ने मदद

आग लगने की सूचना देने के घण्टो बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर नहीं पहुंची है जब तक फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची तब तक गरीब की झोपड़ी और उसमें रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया है परिवार के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है लेकिन खबर लिखे जाने तक समाज के ठेकेदारों ने गरीबों की मदद को हाथ नहीं बढ़ाया है गरीब के मदद करने के बजाय समाज के ठेकेदार बड़ी-बड़ी बातें कर मीटिंग और कार्यक्रम में ब्यस्त दिखाई पड़े हैं जिससे उनका गरीबों के प्रति प्रेम और लगाव का अंदाजा लगाया जा सकता है।

सुशील केसरवानी वरिष्ठ पत्रकार

Next Story