लखीमपुर खीरी

अनुदेशक की मेहनत से बालिका वर्ग की कबड्डी टीम ने 2023 की 33वीं राज्यस्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्टेट चैंपियनशिप प्राप्त की

Shiv Kumar Mishra
23 April 2023 6:53 AM GMT
अनुदेशक की मेहनत से बालिका वर्ग की कबड्डी टीम ने 2023 की 33वीं राज्यस्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्टेट चैंपियनशिप प्राप्त की
x
लखीमपुर खीरी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने टीम को और अनुदेशकों को सम्मानित किया।

लखीमपुर खीरी : सीमित संसाधनों एवं अवसरों के बावजूद किस प्रकार सफलता प्राप्त की जा सकती है। इसका एक उदाहरण पिछड़े जिलों में गिने जाने वाले जनपद लखीमपुर खीरी में कार्यरत अनुदेशक ने प्रस्तुत किया है। इस वर्ष उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के ब्लॉक बांकेगंज में न्याय पंचायत मैलानी के अंतर्गत अवस्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर फुलैया की बालिका वर्ग की कबड्डी की टीम ने वर्ष 2023 की 33वीं राज्यस्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में स्टेट चैंपियनशिप प्राप्त की।


इस टीम के खिलाड़ी खुशबू (कप्तान),सीता,मनोरमा, शिवानी, सुमन,करीना, रितू, प्रीती, क्रीती, करीना एवं सोनी से टीम की सफलता की कहानी शुरू हुई। न्याय पंचायत स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करके टीम ने ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं मंडल स्तर पर विजय प्राप्त की और अंततः दिनांक 13/03/2023 को लखनऊ में आयोजित 33वीं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लखनऊ मंडल का प्रतिनिधित्व करते हुए फाइनल में वाराणसी मंडल को 19-16 से पराजित करके स्टेट चैंपियनशिप प्राप्त की। ऑल राउंडर खुशबू ने श्रेष्ठतम प्रदर्शन करते हुए हर एक रेड में अंक प्राप्त किए। रितु ने भी रेट डालने का बेहतर प्रदर्शन किया। डिफेंस में सीता, शिवानी, मनोरमा और करीना ने भी बेहतर प्रदर्शन किया।


श्रेष्ठ प्रदर्शन का श्रेय बालिकाओं के निरंतर अभ्यास, कठोर परिश्रम एवं विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अरविंद शर्मा तथा खेल शिक्षा अनुदेशक एवं टीम प्रशिक्षक प्रमोद कुमार गुप्ता को जाता है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मी कांत पांडे जी एवं ब्लॉक बांकेगंज के खंड शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के निर्देशन एवं प्रोत्साहन से प्रेरित होकर प्रधानाध्यापक अरविंद शर्मा द्वारा बालिकाओं को हर तरह से सहयोग प्रदान किया गया तथा खेल अनुदेशक प्रमोद कुमार गुप्ता द्वारा उन्हें नियमित अभ्यास कराया गया जिसका परिणाम जिले के लिए गौरव में क्षण के रूप में प्राप्त हुआ है। उच्च प्राथमिक रामपुर फुलैया के बालिका वर्ग की कबड्डी टीम की विजय गाथा निश्चित ही परिषदीय विद्यालयों के लिए प्रेरणादायक है।


बीएसए ने कहा कि भविष्य में यदि इन बालिकाओं को सही मार्गदर्शन कोचिंग मिली तो संभव है कि एक दिन यह बालिकाएं देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर फुलैया सभी स्वयंसेवी संस्थाओं और क्षेत्र के संभ्रांत व्यवसाय से जुड़े लोगों से यह अपेक्षा रखती है कि ग्रामीण इलाकों के इन खिलाड़ियों के बेहतर प्रशिक्षण एवं सुविधाओं की संप्राप्ति में बढ़-चढ़कर अपना योगदान दें ताकि ये बालिकाएं भविष्य में खेल जगत में न सिर्फ क्षेत्र, जिला, प्रदेश बल्कि राष्ट्र का नाम विश्व जगत पर रोशन करें।

Next Story