लखीमपुर खीरी

यूपी के लखीमपुर में दलित बहनों से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में चार दोषी पकड़े गए

Smriti Nigam
12 Aug 2023 6:34 AM GMT
यूपी के लखीमपुर में दलित बहनों से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में चार दोषी पकड़े गए
x
सजा की मात्रा की घोषणा 14 अगस्त को की जाएगी। छठे आरोपी, जो नाबालिग है, की सुनवाई अलग से हो रही है

सजा की मात्रा की घोषणा 14 अगस्त को की जाएगी। छठे आरोपी, जो नाबालिग है, की सुनवाई अलग से हो रही है।उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में 2022 में दो दलित बहनों के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में यौन अपराधों से बच्चों की विशेष सुरक्षा (पॉक्सो) अदालत ने शुक्रवार को छह में से चार आरोपियों को दोषी ठहराया।

एक सरकारी अभियोजक ने कहा कि अन्य दो किशोर आरोपियों के लिए अलग-अलग फैसले घोषित किए जाएंगे।14 सितंबर, 2022 को, 17 और 15 साल की दो बहनों के शव जिले के उनके गांव में एक पेड़ से लटके हुए पाए गए। उनके परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया था कि उनके शव बरामद होने से तीन घंटे पहले उनके घर के बाहर से दोनों का अपहरण कर लिया गया था। पुलिस ने कहा था कि आरोपियों ने नाबालिगों के साथ बलात्कार किया और उनके शवों को पेड़ से लटकाने से पहले उनका गला घोंट दिया ताकि यह आत्महत्या से मौत का मामला लगे।

मामले में उसी दिन भारतीय दंड संहिता और पोक्सो अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई और 15 सितंबर को छह लोगों को गिरफ्तार किया गया।

विशेष लोक अभियोजक (पॉक्सो मामले) ब्रिजेश पांडे ने कहा कि अदालत ने चारों दोषियों को सजा सुनाने के लिए 14 अगस्त की तारीख तय की है.

अदालत ने मोहम्मद जुनैद (19) और सुनील कुमार (22) को आईपीसी की धारा 363 (नाबालिगों का अपहरण), 376-डी (16 साल से कम उम्र की महिला से सामूहिक बलात्कार), 302 (हत्या), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना) के तहत दोषी ठहराया। , 452 (घर-अतिचार चोट, हमले या गलत तरीके से रोकने की तैयारी में बदलाव) , 201 (अपराध से संबंधित सबूतों को गायब करना) और 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य)। उन्हें पॉक्सो अधिनियम की धारा 5जी/6 (एक बच्चे के साथ सामूहिक बलात्कार और गंभीर यौन उत्पीड़न) के तहत भी दोषी ठहराया गया,'पांडे ने कहा।

अन्य दो आरोपी करीमुद्दीन (21) और मोहम्मद आरिफ (24) पर आईपीसी की धारा 201 (अपराध से संबंधित सबूतों को गायब करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। सभी चारों को अतिरिक्त जिला न्यायाधीश, विशेष पोक्सो अदालत, राहुल सिंह ने दोषी ठहराया, उन्होंने कहा,16 वर्ष से अधिक उम्र के एक नाबालिग आरोपी की भूमिका पर फैसला बाद में अदालत द्वारा सुनाया जाएगा। इस नाबालिग आरोपी का मुकदमा भी पॉक्सो कोर्ट में चला।उन्होंने बताया कि छठे आरोपी जिसकी उम्र 16 साल से कम है का मुकदमा किशोर न्याय बोर्ड के समक्ष अलग से चल रहा है।

Next Story