लखनऊ

यूपी कैबिनेट में 33 प्रस्तावों पर लगी मुहर

Shiv Kumar Mishra
28 Jun 2023 9:29 AM GMT
यूपी कैबिनेट में 33 प्रस्तावों पर लगी मुहर
x
33 proposals approved in UP cabinet

यूपी सरकार ने प्रदेश के छोटे उद्यमियों के लिए बड़ी घोषणा की है। प्रदेश सरकार सूक्ष्म उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना लागू कर रही है। इसके तहत दुर्घटना में मृत्यु होने या स्थायी अपंगता होने पर उद्यमियों के परिजनों को पांच लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं, आंशिक स्थायी अपंगता होने पर विकलांगता के अनुपात में सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

- बैठक में 'उप्र टाउनशिप नीति, 2023' और 'उप्र नगर योजना और विकास अधिनियम,1973 (संशोधन) अध्यादेश 2023' को भी मंजूरी दी गई।

- उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, प्रयागराज का नाम परिवर्तित कर डॉ. राजेंद्र प्रसाद राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय करने पर सहमति दे दी गई है।

- बैठक में अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्घार, मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

- जनपद आगरा एवं मथुरा में पर्यटन विकास के दृष्टिगत हेलीकॉप्टर सेवा संचालन के लिए हेलीपैड को पीपीपी मोड पर निजी निवेशकों के माध्यम से विकसित एवं संचालित कराए जाने की मंजूरी।

- एसटीएफ लखनऊ के लिए छह इलेक्ट्रिक कार वाहनों के क्रय के लिए 99 लाख रुपये आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया।

- कुशीनगर में महात्मा बुद्घ कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अधिग्रहित भूमि को हस्तांतरित करने की मंजूरी।

- कौशांबी की तहसील सिराथू के ग्राम- कोखराज में इंडो-इजराइल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फार फ्रूट की स्थापना के लिए कृषि विभाग की भूमि उद्यान विभाग को निशुल्क हस्तांतरित करने की मंजूरी दे दी गई।

- जगदगुरु राम भद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय चित्रकूट को राजकीय विश्वविद्यालय के रूप मे मान्यता की मंजूरी , अब उत्तरप्रदेश जगतगुरु राम भद्राचार्य दिव्यांग राजकीय विश्वविद्यालय के रूप मे जाना जायेगा,आजीवन कुलाधिपति जगतगुरु ही रहेंगे,उनके बाद महामहिम राज्यपाल कुलाधिपति होंगे. यहां के कर्मचारी राजकीय विश्वविद्यालय के अंतर्गत ही माने जाएंगे, अब से 50% दिव्यांग छात्र शिक्षा प्राप्त करेंगे, शेष 50% मे सामान्य छात्र भर्ती हो सकेंगे,इस तरह यह विश्वविद्यालय प्रदेश का दूसरा दिव्यांग विश्वविद्यालय होगा,इससे पहले शकुंतला मिश्रा विवि वर्तमान मे कार्य कर रहा है

- वर्तमान वर्ष मे वृक्षारोपण अभियान जुलाई मे शुरु किया जायेगा, पिछले वर्षो के वृक्षारोपण की गणना हेतु फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट देहरादून द्वारा थर्ड पार्टी के रूप मे आंकलन करवाया जा रहा है

- महोबा,मैनपुरी,बागपत,कासगंज,हमीरपुर,हाथरस मे पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज़ हेतु प्रस्ताव को मंजूरी

- मेरठ मे राज्य खेल विश्विद्यालय को मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय के नाम पर रखे जाने को मंजूरी

- संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्धार, पुनरुद्धार व अवस्थापना हेतु संशोधन को मंजूरी शासन द्वारा 95% व्यय किया जायेगा,5% मैनेजमेंट द्वारा व्यय करने की सहूलियत दिये जाने का प्रस्ताव, प्रदेश मे कुल 357 विद्यालय मौजूद हैं

•सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा प्रस्ताव को मंजूरी , मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना अंतर्गत ₹5 लाख बीमा का लाभ मिलेगा,छोटे उद्यमियों को मिलेगा लाभ

•आगरा मथुरा मे पर्यटन विकास हेतु हेलीकॉपटर सेवा शुरुआत करने के प्रस्ताव को मंजूरी

•मथुरा के बंद छाता चीनी मिल को शुरु करने की मंजूरी, 2009 से बंद है मिल

•भामाशाह जी की जयंती 29 जून के अवसर पर व्यापारी कल्याण दिवस के रूप मे मनाये जाने की मंजूरी.

इससे पहले 12 मई को यूपी कैबिनेट की बैठक में 19 प्रस्तावों पर मुहर लगी थी

1. उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम 2019 के तहत अयोध्या में महर्षि महेश योगी रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी गई.

2. उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम 2019 के कानपुर नगर बिल्हौर में महर्षि महेश योगी इंटरनेशनल एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव पास हुआ

3. आगरा में निजी क्षेत्र में शारदा विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश की स्थापना का प्रस्ताव पारित

4. फ्यूचर विश्वविद्यालय बरेली उत्तर प्रदेश की स्थापना हेतु प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी

5. निजी क्षेत्र में जीएस विश्वविद्यालय हापुड़ उत्तर प्रदेश की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर

Next Story