Archived

ब्लाग: साहब भाषण से नहीं राशन से पेट भरता है!

ब्लाग: साहब भाषण से नहीं राशन से पेट भरता है!
x
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में भाग लेने लंदन गए हुए हैं।
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में भाग लेने लंदन गए हुए हैं। लंदन में बसे भारतीयों को उन्होंने 18 अप्रैल 2018 को संबोधित किया। कार्यक्रम का नाम था " भारत की बात , सबके साथ" जिसका संचालन प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने किया। कुछ लोग सवाल पूछ रहे थे और प्रधान सेवक जी उसका जबाब दे रहे थे। उनसे सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जो देश टेरेरिज्म एक्सपोर्ट का उद्योग बना के बैठे हैं। निर्दोष लोगों पर हमला करते हैं जिनकी सामने युद्ध लड़ने की ताकत नहीं है। " लेकिन ये मोदी है उसी भाषा में जबाब देना जनता है"। मुझे सर्जिकल स्ट्राइक पर गर्व है। सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर मार गिराया।
अब सवाल इस बात का है कि इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद लगातार आतंकी हमल् हो रहे हैं। सेना पर लगातार पत्थरबाजी भी जम्मू कश्मीर में हो रही है जहां आपकी पार्टी महबूबा मुफ़्ती के साथ सत्ता में है। पीडीपी जो हमेशा पत्थरबाजों की हिमायती रही है और जो अफजल गुरु को शहीद मानती है।
जब मनमोहन सिंह की सरकार थी तो प्रधान सेवक हमेशा तंज कसते थे कि पाकिस्तान को प्रेमपत्र लिखना बंद करो और पाकिस्तान पर हमला करो। लेकिन अब आपकी सरकार है और आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तानी सेना द्वारा लगातार सीजफायर का उल्लंघन बढ़ा जिससे हमारे तमाम सैनिक शहीद हुए। 2014 में 222 बार उल्लंघन हुआ जिसमें 47 सैनिक शाहिद हो गए। 2015 में 208 बार जिसमें 39 जवान शहीद हुए। 2016 में 322 बार जिसमें 82 सैनिक शहीद हुए और 2017 में 342 बार सीजफायर का पाकिस्तानी सेना द्वारा उल्लंघन किया गया जिसमें 80 सैनिक शाहिद हो गए।
भारतीय सेना ने संसाधनों के अभाव में भी हमेशा वीरता से दुश्मनों को जबाब दिया। एक सर्जिकल स्ट्राइक से कुछ होने वाला नहीं है जरूरत है ऐसे कई सर्जिकल स्ट्राइक की जिससे आतंकियों को पालने वाले पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सके। क्योंकि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद लगातार सेना पर और निर्दोष नागरिकों पर आतंकी हमले जारी हैं जिसमें हमारे कई सैनिक शहीद हो गए ।
मोदी जी आपने कहा कि ये मोदी है उसी भाषा में जबाब देना जानता है तो मोदी जी आपसे निवेदन है कि चीन ने आपकी तमाम कोशिशों के बाद डोकलाम में अवैध निर्माण कर लिया जो कि सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है। देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी लोकसभा में दी थी इसके अलावा चीनी सैनिक लगातार घुसपैठ करते रहते हैं जो कि चिंता का विषय है। चीन को उसी की भाषा में आप कब जबाब देंगे ?।
पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने दो दिन पहले मोदी जी पर हमला करते हुए कहा कि आप मुझ पर हमेशा तंज कसते थे कि ये मौन मोहन हैं लेकिन एक मासूम बच्ची का कठुआ में रेप हो जाता है और आप मौन हैं। अब आप कुछ तो बोलिये जो सलाह आप मुझे देते थे उसी पर अमल करिए। यह प्रश्न जब मोदी जी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि रेप दर्दनाक हादसा है और इसमें राजनीति नहीं होनी चाहिए। अब प्रश्न वहीं की राजनीति कर कौन रहा है । प्रधान सेवक जी जम्मू कश्मीर के दो मंत्री जो आप की ही पार्टी के हैं उन्होंने बलात्कारियों के पक्ष में रैली में भाग लिया और उन्हें बचाने का प्रयास किया। अब मंत्री पद से इस्तीफा देकर बलात्कारियों के पक्ष में मुहिम चला रहे हैं । अब बताएंगे कि राजनीति कौन कर रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई । नारा अच्छा है लेकिन कब होगा । आपकी सरकार का कार्यकाल खत्म होने वाला है। 2 करोड़ नौकरी हरवर्ष , धारा 370 हटाना, गंगा सफाई , काला धन वापस, सभी के एकाउंट में 15 लाख, स्मार्ट सिटी जैसे तमाम वादे सब घोषणा ही रह गए। लंदन में हुआ इवेंट भी आगामी चुनाव का रिहर्शल लगता है। देश की जनता को सोचना होगा कि उसे विकाश चाहिए या जुमलेबाजी। साहब भाषण से नहीं राशन से पेट भरता है।
लेखक राघवेंद्र दुवे
Next Story