Archived

हमारी सरकार दिव्यांगजनों की हर मदद करने को तैयार - योगी आदित्यनाथ

हमारी सरकार दिव्यांगजनों की हर मदद करने को तैयार - योगी आदित्यनाथ
x
हमारी सरकार ने दिव्यांगजनों के विवाह के लिए अनुदान राशि 20,000 रुपये से बढ़ाकर 35,000 रुपये कर दी है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम में उनके साथ मंत्री सुरेश खन्ना और मंत्री ओमप्रकाश राजभर भी मौजूद रहे।


सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजन के जीवन सुधारने के लिए सर्वश्रेष्ठ नवीन अनुसंधान के लिए श्रीमती ऋतु सुहास को और दिव्यांगजन हेतु बाधामुक्त वातावरण के सृजन के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति को सम्मानित किया। दिव्यांगजन के जीवन सुधारने के लिए सर्वश्रेष्ठ नवीन अनुसंधान के लिए श्रीमती ऋतु सुहास को और दिव्यांगजन हेतु बाधामुक्त वातावरण के सृजन के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति को सम्मानित किया।


सीएम योगी ने दिव्यांगजन के बाधामुक्त वातावरण के सृजन के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति को और दिव्यांगजन को पुनर्वास सेवाएं प्रदान करने का सर्वश्रेष्ठ जिले के रूप में जनपद लखनऊ को सम्मानित किया। दिव्यांगजन के निमित्त कार्यरत सर्वश्रेष्ठ संस्था के रूप मोहान रोड, लखनऊ स्थित संकेत राजकीय मूक बधिर विद्यालय और शास्त्री नगर, गाजीपुर स्थित समर्पण संस्था को सम्मानित किया।


सीएम योगी ने कहा कि हमको यह बात याद रखनी होगी कि सेवा जीवन का चरम लक्ष्य होता है। दुनिया में सेवा को सभी सम्प्रदायों, मतों और धर्मों ने सेवा को सर्वोच्च स्थान दिया है, लोगों ने दिव्यांगता को परास्त करते हुए बड़े मुकाम हासिल किए। मुझे खुशी है कि उत्तर प्रदेश की अरुणिमा सिन्हा ने जहां ऐवरेस्ट फतह किया वहीं युवा IAS अधिकारी सुभाष एलवाई ने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित हुई पैरा बैडमिंटन एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया है।


सीएम योगी ने कहा कि जब लोगों ने दिव्यांगता को चुनौती मानते हुए उसका सामना किया, उन्होंने सफलता हासिल की। जब व्यक्ति या समाज इसे अभिशाप मानकर चुपचाप बैठ गया तो समस्याएं और बाधाएं उत्पन्न हुईं, मुझे खुशी है कि दिव्यांग कल्याण विभाग ने इस दिशा में अच्छा प्रयास किया है। हमने सरकार में आते ही प्रधानमंत्री जी से प्रेरणा लेते हुए सबसे पहले विभाग का नाम बदलकर दिव्यांगजन सशक्तीकरण किया और दिव्यांगों की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी।


सीएम योगी ने कहा कि दिव्यांगजनों को शल्य चिकित्सा के लिए जो राशि अब तक 8000 रुपये मिलती थी, उसे हम लोगों ने बढ़ाकर 10,000 रुपये किया है, हमारी सरकार ने दिव्यांगजनों के विवाह के लिए अनुदान राशि 20,000 रुपये से बढ़ाकर 35,000 रुपये कर दी है। व्यावसायिक प्रतिष्ठान खोलने के लिए हमारी सरकार ने दिव्यांगजनों की अनुदान राशि 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने का काम किया।


सीएम योगी बोले उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ की आबादी है। अगर हम सबको थोड़ा भी प्रेरित कर सकें तो दिव्यांगजन के सशक्तीकरण के लिए हम सब मिलकर एक बेहतर और वृहत्तर योजना बना सकते हैं।

Next Story