Archived

बसपा के भीमराव अम्बेडकर को मिले प्रथम बरीयता में बीजेपी से बहुत ज्यादा वोट लेकिन ?

बसपा के भीमराव अम्बेडकर को मिले प्रथम बरीयता में बीजेपी से बहुत ज्यादा वोट लेकिन ?
x
चुनाव आयोग ने नहीं किया वोट रद्द, सपा बसपा की अपील को सुनकर फिर ठुकराया

यूपी राज्यसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन जीत गई. उन्हें प्रथम वरीयता के 38 मत मिले. अब तक 9 सीटों के नतीजे आए है. जिनमे 8 सीटे भारतीय जनता पार्टी ने जीत ली है. 10वीं सीट पर बहुजन समाज पार्टी के भीमराव आम्बेडकर को 35 वोट मिले तो वहीँ बीजेपी के अनिल अग्रवाल को 22 वोट मिले है.अब दूसरी वरीयता की गिनती शुरू हो चुकी है. देखते है देखते बीजेपी ने दसवीं सीट पर कब्जा जमा लिया है.


राज्यसभा चुनावों में सपा और बसपा ने बागी विधायक नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह के वोट को रद्द करने की चुनाव अयोग से अपील की है. दोनों विधायकों के वोट को सपा और बसपा रद्द कराना चाहती हैं. इनका कहना है कि नितिन अग्रवाल और अनिल सिंह ने किसे वोट किया है उसके बारे में पार्टी एजेंट को जानकारी नहीं दी है. इसलिए इनके वोटो को रद्द किया जाए. दोनों पार्टियों की आपत्ति की वजह से मतगणना भी कुछ देर के लिए रोक दी गई थी.

यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चार बजे से पहले ही वोटिंग पूरी हो गई थी. यूपी के 400 विधायकों ने वोट डाला. 403 की विधानसभा में एक सपा और एक बसपा का विधायक जेल में है, जिसकी वजह से वोट नहीं डाल सके. बीजेपी के एक विधायक की सड़क दुघर्टना में मौत की वजह से मत नहीं पड़ा. बीजेपी समेत सपा और बसपा दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रहे हैं.

बीजेपी अपने संख्या बल के आधार पर 8 सदस्यों को राज्यसभा आसानी से भेजना तय माना जा रहा था जबकि जबकि सपा के जया बच्चन की भी जीत तय मानी जा रही है. घमासान आखिरी सीट को लेकर थी. इसके लिए मुकाबला बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के भीमराव अम्बेडकर के बीच थी.

गुरुवार शाम से लगातार बदल रहे सियासी समीकरणों के बीच आखिरी सीट के लिए मुकाबला रोचक हो गया था. दो विधायकों के पाला बदलकर बीजेपी के साथ जाने और एक अन्य के भी देर रात तक जाने की संभावना से विपक्ष की मुश्किलें बढ़ गई थीं.

वहीं जेल में बंद बसपा के मुख़्तार अंसारी और सपा के हरिओम यादव को मतदान की अनुमति नहीं मिलने के चलते भी विपक्ष की रणनीति कमजोर पड़ी है, जिससे राजनीतिज्ञ क्रॉस वोटिंग की संभावना बढ़ गई थी.



Next Story