Archived

होली मनाने मथुरा पहुंचे योगी, ईद मनाने के सवाल पर दिया ये जवाब

Arun Mishra
24 Feb 2018 11:14 AM GMT
होली मनाने मथुरा पहुंचे योगी, ईद मनाने के सवाल पर दिया ये जवाब
x
सीएम योगी ने कहा, ‘मैं एक हिंदू हूं और हर किसी को अपनी-अपनी आस्था को, श्रद्धा को व्यक्त करने का पूरा अधिकार है।
मथुरा : उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होली खेलने मथुरा पहुँच चुके हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी पहली बार श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर पहुंचे थे। बरसाना पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद को लेकर बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी से जब पत्रकारों ने सवाल किया कि उन्होंने दिवाली अयोध्या में मनाई, होली ब्रज में मना रहे हैं, तो वह ईद कहां मनाएंगे। इसके जवाब में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह हिंदू हैं और उन्हें अपनी आस्था व्यक्त करने का पूरा अधिकार है।

सीएम योगी ने कहा, 'मैं एक हिंदू हूं और हर किसी को अपनी-अपनी आस्था को, श्रद्धा को व्यक्त करने का पूरा अधिकार है। दूसरा, जिससे अधिक से अधिक पर्यटक आ सकते हों, श्रद्धालुओं की आस्था को सम्मान मिलता हो… पिछले 11 महीने के अंदर ना हमने किसी को ईद मनाने से रोका है और ना किसी को क्रिसमस मनाने से रोका है। हर एक अपनी-अपनी आस्था को अपने हिसाब से व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र है। धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार भारत के अंदर हर नागरिक को है, तो मुझे लगता है कि वह अधिकार मुझे भी है।'

बरसाना की लठमार होली का हिस्सा इस बार सीएम योगी आदित्यनाथ भी बनेंगे। शनिवार को बरसाना की रंगीली गली में खेली जाएगी, जिसकी तैयारियां कर ली गई हैं। इससे पूर्व होली खेलने का निमंत्रण देने नंदगांव पहुंची राधादासी वहां भव्य स्वागत हुआ। लठमार होली से पूर्व ही बरसाने की रंगीली गली अबीर-गुलाल से अट चुकी है। यहां डेरा डाले हजारों देशी-विदेशी भक्तों को पल-पल रोमांचित करने वाले लठामार होली के अद्भुत नजारे का इंतजार है।

लठमार रंगीली होली में हुरियारिन बनने का सौभाग्य भले ही कस्बे की ब्राह्मण महिलाओं को ही मिलता हो पर होली के दौरान आनंद उठाने के कोई नहीं चूकता है। कस्बे के हर वर्ग के लोग इस पर्व पर अपनी सहभागिता करने को तैयार हो रहे हैं। विभिन्न मुहल्लों में रंगीली होली के दिन निकाली जाने चौपाई के लिए लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है। युवा बुजुर्गों से चौपाई गायन सीख रहे हैं।
Next Story