Archived

किसानों से ये कैसा इंसाफ? योगी सरकार ने कर्ज तो माफ़ किया लेकिन वो भी 1 पैसा

आनंद शुक्ल
19 Sep 2017 10:08 AM GMT
किसानों से ये कैसा इंसाफ? योगी सरकार ने कर्ज तो माफ़ किया लेकिन वो भी 1 पैसा
x
यूपी सरकार की कर्ज माफी की घोषणा कई सारे किसानों के साथ मजाक बनकर रह गई है। भारी बहुमत से जीत हासिल कर प्रदेश में सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को सरकार के 6 महीने पूरे कर लिए हैं। लेकिन कर्ज माफी के नाम पर किसानों के साथ सरकार का क्रूर मजाक जारी है।

मथुरा: यूपी सरकार की कर्ज माफी की घोषणा कई सारे किसानों के साथ मजाक बनकर रह गई है। भारी बहुमत से जीत हासिल कर प्रदेश में सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को सरकार के 6 महीने पूरे कर लिए हैं। लेकिन कर्ज माफी के नाम पर किसानों के साथ सरकार का क्रूर मजाक जारी है। अब इसे प्रशासनिक लापरवाही कहें या फिर किसानों की तंगहाली पर सरकार का प्रहसन कि मथुरा जिले के एक किसान को 1 पैसे का लोन माफ किया गया है।

हाल ही में यूपी में कुछ जगहों पर 8 पैसे और 9 पैसे की कर्जमाफी की खबरें आई थीं, लेकिन हद तो तब हो गई जब मथुरा जिले के एक किसान को 1 लाख 55 हजार रुपए के कर्ज पर अधिकारियों ने 1 पैसे की कर्ज माफी का पत्र थमा दिया। मथुरा की गोवर्धन तहसील के रहने वाले छिद्दी नामक किसान को सीमांत एवं लघु किसान कर्जमाफी योजना के तहत 0.01 रुपए की कर्जमाफी का पत्र थमा दिया गया।

छिद्दी लाल ने बताया कि 1.55 लाख रुपये का कर्ज था, 1 पैसा माफ किया गया है। या तो सरकारी अधिकारियों ने कोई गलती की है या योगी सरकार ने हमारे साथ मजाक किया है। उन्होंने कहा कि वह तीन बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा चुके हैं। लेकिन कोई यह नहीं समझा पाया कि आखिर 1 पैसे की कर्जमाफी क्यों की गई है। वहीं, मथुरा के एडीएम का कहना है कि इस मामले की जांच होगी और जो भी दोषी होगा उसे माफ नहीं किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही इटावा और बाराबंकी में इसी तरह की कर्जमाफी की खबरें आई थीं। वहां किसी को 90 पैसे तो किसी को डेढ़ रुपए और दो रुपये कर्ज माफी के सर्टिफिकेट दिए गए थे।

Next Story