मऊ

हेड माॅस्टर, अनुदेशक, शिक्षामित्र का वेतन अग्रिम आदेश तक रोका

Shiv Kumar Mishra
10 July 2023 12:00 PM GMT
हेड माॅस्टर, अनुदेशक, शिक्षामित्र का वेतन अग्रिम आदेश तक रोका
x
Salary of Headmaster, Instructor, Shikshamitra withheld till advance order

मऊ। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार उपाध्याय ने शुक्रवार को परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया तो कई विद्यालयों के शिक्षक तथा शिक्षामित्र तथा अनुदेशक अनुपस्थित थे। तमाम अनियमितता मिलीं। बीएसए ने अनुपस्थित एक अनुदेशक तथा प्रधानाध्यापक का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने का निर्देश दिया। साथ ही शैक्षिक गुणवत्ता न्यून पाए जाने पर कई शिक्षकों को चेतावनी देेते हुए जवाब मांगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बड़रांव ब्लाक क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय सोमाडीह का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण में अनुदेशक वीरेंद्र सिंह अनधिकृत रूप से अनुपस्थित मिले। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय हेमई में तैनात शिक्षामित्र सरोज सिंह एक जुलाई से अनुपस्थित चल रही हैं। कंपोजिट विद्यालय हेमई पिपरी में छात्रों की उपस्थिति काफी कम मिली। शैक्षिक गुणवत्ता दयनीय मिली। समस्त स्टाफ को कड़ी चेतावनी देते हुए तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा।

इसी तरह दोहरीघाट ब्लाक क्षेत्रके प्राथमिक विद्यालय पिड़सुई का बीएसए ने औचक निरीक्षण किया। प्रधानाध्यापक ने निपुण लक्ष्य नहीं बताया। विद्यालय में गंदगी मिली। दीक्षा एप का प्रयोग होता नहीं पाया गया। लापरवाह प्रधानाध्यापक का अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने का निर्देश बीएसए ने दिया। कंपोजिट विद्यालय मुहम्मदपुर विरैचा में छात्रों की उपस्थिति कम मिली। शैक्षिक गुणवत्ता अपेक्षित न मिलने पर समस्त स्टाफ को चेतावनी पत्र जारी किया गया।

इसी तरह से प्राथमिक विद्यालय बनाफा, प्राथमिक विद्यालय जमुनीपुर मेें सफाई व्यवस्था दयनीय तथा छात्रों की उपस्थिति कम मिली। प्रधानाध्यापक तथा शिक्षकों को चेतावनी पत्र जारी किया गया। इस बाबत बीएसए संतोष कुमार उपाध्याय का कहना है कि लापरवाही किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाह शिक्षकों, अनुदेशकों, शिक्षामित्रों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। जवाब नहीं देने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story