नोएडा

Noida News : दादरी के कुड़ीखेड़ा गांव में 60 से ज्यादा मवेशियों की मौत,दहशत में ग्रामीण

Shiv Kumar Mishra
21 March 2024 11:21 AM GMT
Noida News : दादरी के कुड़ीखेड़ा गांव में 60 से ज्यादा मवेशियों की मौत,दहशत में ग्रामीण
x
More than 60 cattle died in Kudikheda village of Dadri, villagers in panic

धीरेन्द्र अवाना

दादरी।गौतमबुद्ध नगर में दादरी के कुड़ीखेड़ा गांव में पशुओं में अचानक बीमारी फैलने से 60 से अधिक पशुओं की मौत हो गयी है।वही 150 से अधिक पशु बीमार हैं।ये सब मात्र 10 दिन में हुआ है।गांव के लोगों का आरोप है कि लगातार शिकायत करने के बाद भी जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अब तक हमारी सुध नहीं ली है।गांव के लोग प्राइवेट डॉक्टरों को बुलाने के लिए मजबूर हो कर रहे हैं लेकिन उनकी दवाइयां भी बेअसर होती जा रही हैं।मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने सोमवार को डॉक्टरों की एक टीम भेजी लेकिन वो भी पशुओं को चेक करके वापस चली गई। अभी तक पशुओं के वैक्सीनेशन व उपचार के लिए कैंप नहीं लगाया गया है।पशुओं की मौत से ग्रामीणों में दहशत फैल गए है।

आपको बता दे कि दादरी के कुड़ी खेड़ा गांव में अचानक आयी बीमारी से कई 60 पशुओं की मौत हो चुकी है।वही 150 से अधिक पशु बीमार है।बताते चले कि कुड़ी खेड़ा गांव में सैकड़ों किसान पशुपालन से अपना गुजर बसर करते हैं। गांव के रहने वाले सुभाष चंद ने बताया कि 10 दिनों में रहस्यमय बीमारी से 60 पशुओं की मौत हो चुकी है। पशुओं की बॉडी तेजी से गर्म होता है और फिर ठंडा हो जाता है। उसके बाद मौत हो जाती है। अब तक सुभाष, राम सिंह, अजब सिंह, सेलक राम, फिरे राम, मुनिपाल, विनोद समेत ग्रामीणों के करीब 60 पशुओं की मौत हो गई है।

रहस्यमय बीमारी के फैलने से ग्रामीण डरे हुए हैं। उनके लाखों रुपये के नुकसान के साथ दूध उत्पादन भी बंद हो रहा है। कई परिवारों पर आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। कई दिनों से लगातार जिला प्रशासन के अधिकारियों से रहस्यमय बीमारी की शिकायत की जा रही थी। कोई सुनवाई नहीं हुई। रविवार को बादलपुर पशु अस्पताल के डॉक्टर ने गांव में पशुओं की जांच की और दवाएं दीं, लेकिन कोई कैंप अभी तक नहीं लगाया है।ग्रामीणों की मांग है कि मृत पशुओं को उठाने का जिला प्रशासन के अधिकारी इंतजाम कराए।जिससे आसपास संक्रमण न फैल सके।

पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सचिन कुमार गोयल ने कहा कि बीमार पशुओं का इलाज किया जा रहा है। मौसम बदलने के कारण वायरल इन्फेक्शन फैला है, जिससे पशुओं में प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। बीमारी को रोकने के लिए 15 मार्च से वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया है।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story