नोएडा

खबर का असर : डग्गामार वाहनों के खिलाफ चला परिवहन विभाग का हंटर,21 वाहन जब्त

Shiv Kumar Mishra
3 Jan 2023 8:20 AM GMT
खबर का असर : डग्गामार वाहनों के खिलाफ चला परिवहन विभाग का हंटर,21 वाहन जब्त
x
नोएडा में अवैध डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की गई

धीरेंद्र अवाना

नोएडा।प्रदेश सरकार द्वारा अवैध डग्गामार वाहनों के खिलाफ कारवाई के सख्त निर्देश जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए गए थे।जिसके तहत प्रदेश में युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है।मगर कुछ स्थानों पर सिर्फ खानापूर्ति ही होती हुई नजर आ रही थी।इस पर जब 'स्पेशल कवरेज न्यूज' ने जमीनी हकीकत जानी, तो गौतमबुद्ध नगर जिले में स्थित नोएडा शहर में अवैध डग्गामार वाहन खुलेआम चलते दिखाई दिये।जिसकी खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया।

खबर प्रकाशित होने के महज 48 घंटे बाद प्रशासन ने संज्ञान लेते हुये करीब 21 डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की।आपको बता दे कि बीती 31 दिसंबर 2022 को नोएडा की सड़कों पर अवैध डग्गामार वाहनों को खुलेआम चलते देखा गया।"डग्गामार वाहनों के खिलाफ कारवाई की मांग,अफसर नाकाम "शीर्षक खबर को प्रकाशित किया गया।खबर का असर दूसरे दिन देखने को मिला।परिवहन विभाग के अधिकारियों ने सड़कों पर चलडग्गामार वाहनों को जब्त कर उनकेखिलाफ कारवाई की।बताते चले कि शासन द्वारा अवैध डग्गामार वाहनों के खिलाफ कारवाई करने के सख्त निर्देश दिये थे।लेकिन फिर भी नोएडा की सड़कों पर खुलेआम अवैध डग्गामार वाहन चल रहे थे।जिससे सरकारी राजस्व को नुकसान हो रहा था।

नोएडा के सैक्टर-37,बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन व आस पास के क्षेत्र में सुबह होते ही डग्गामार वाहनों का जमावड़ा शुरु हो जाता है और नियमों को ताख पर रख कर सड़क पर वाहन खड़े कर सवारी बैठायी जाती है। डग्गामार वाहनों के बस स्‍टेशन के सामने ही सवारी भरने के चलते परिवहन निगम को हर महीने लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है।शिकायत के बाद भी आरटीओ विभाग डग्‍गामार वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा था।





स्पेशल कवरेज द्वारा इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। जिसके चलते अधिकारियों ने खबर का संज्ञान लेते हुए खुलेआम चल रहेडग्गामार वाहनों पर कारवाई करते हुये 21 वाहनों को जब्त किया।इसके अलावा वहा मौजूद वाहनों चालकों को नियमों की अनदेखी ना करने की सलाह दी।उल्लेखनीय है कि नोएडा के सैक्टर-37 में काफी लंबे समय सेडग्गामार वाहनों का मकडजाल फैला हुआ था।कई बार जिला स्तरीय अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी कोइ सुनवाई नहीं हो रही थी।

इस समाचार को प्रमुखता से उठाये जाने के बाद परिवहन अधिकारियों ने आनन-फानन मेंऐसे सभी वाहनों को सड़कों से हटाना शुरु कर दिया।इस मौके पर ट्रैफिक व परिवहन विभाग के कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

गौतमबुद्ध नगर के सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ-प्रवर्तन)प्रशांत तिवारी ने बताया कि सूचना मिली थी नोएडा के सैक्टर-37 व बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के पीछे बस अड्डे पर अवैध रुप से डग्गामार वाहन खुलेआम चल रहे है।जिसपर कारवाई करते हुये आज विभाग द्वारा 21 डग्गामार वाहनों को जब्त किया गया।आगे भी ऐसी कारवाई निरंतर जारी रहेगी।

Next Story