Archived

पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का किया उद्घाटन,

Arun Mishra
9 July 2018 12:53 PM GMT
पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का किया उद्घाटन,
x
नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की पूरी दुनिया में सबसे बड़ी यूनिट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां एक जनसभा को संबोधित भी किया।
नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन मेट्रो से नोएडा पहुंचे थे।
फैक्ट्री के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी ने सैमसंग कंपनी के जरिए भारत के विकास और दक्षिण कोरिया से संबंधों की मजबूती पर बोलते हुए कहा कि सैमसंग के इस कदम से मेक इन इंडिया मुहिम को मजबूती मिलेगी।
सैमसंग का यह प्लांट नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित है और 35 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट को करीब 5 हजार करोड़ रुपए में तैयार किया गया है। फिलहाल कंपनी भारत में 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है, इस प्लांट में प्रोडक्शन से इनकी संख्या बढ़कर करीब 12 करोड़ हो जाएगी। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मोबाइल कंपनी सैमसंग के नोएडा स्थित नए प्लांट उद्घाटन करेंगे। मून रविवार को दिल्ली पहुंचे। यह उनका पहला भारत दौरा है। उनके साथ पत्नी किम जुंग-सुक, कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य, अधिकारी और 100 उद्योगपति भी आए हैं।
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून सैमसंग प्लांट के उद्घाटन से पहले भारत-कोरिया बिजनेस फोरम की बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गांधी मेमोरियल जाएंगे। इसके बाद 10 जुलाई को राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत होगा। फिर वे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान रक्षा क्षेत्र और साइबर सिक्योरिटी में करार होने की उम्मीद है।
1990 में भारत में शुरू की पहली यूनिट
सैमसंग के अभी भारत में दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा और श्रीपेरुंबदूर में हैं। इसके अलावा पांच आरएंडडी सेंटर भी हैं। कंपनी के 1.5 लाख रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का 2016-17 में मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपए और कुल बिक्री 50,000 करोड़ रुपए रही। सैमसंग के जरिए 70 हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।
Arun Mishra

Arun Mishra

    Next Story