Archived

नॉएडा साइबर सेल से प्रभावित हुई लंदन की पुलिस

नॉएडा साइबर सेल से प्रभावित हुई लंदन की पुलिस
x
विश्व की पांच बेहतरीन पुलिस फोर्स में शामिल स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस का हेडक्वॉर्टर) ने इस हफ्ते नोएडा पुलिस के साइबर क्राइम सेल पहुंचकर उनके कामकाज को देखा।
उत्तर प्रदेश में करीब एक साल से ट्विटर सेवा का इस्तेमाल कर रही यूपी पुलिस के कामकाज की तारीफ अब स्कॉटलैंड यार्ड ने भी की है। विश्व की पांच बेहतरीन पुलिस फोर्स में शामिल स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस का हेडक्वॉर्टर) ने इस हफ्ते नोएडा पुलिस के साइबर क्राइम सेल पहुंचकर उनके कामकाज को देखा।
लंदन पुलिस की एक टीम नोएडा स्थित सेंटर फॉर साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेशन (CCCI) पहुंची थी। यहां उन्होंने नोएडा पुलिस के साइबर क्राइम से निपटने के तरीकों को देखा और उनके काम की तारीफ की। IT सर्विस डिलिवरी डायरेक्टर एलेक्स ब्लैचफॉर्ड के नेतृत्व में टीम ने हाइवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को भी देखा।
इस कार्यक्रम के दौरान डीजीपी के पीआरओ राहुल श्रीवास्तव, नॉएडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लव कुमार , नगर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह , ग्रामीण पुलिस अधीक्षक सुनीत सिंह और साइवर टीम के साथ सीओ यातयात श्वेताभ पाण्डेय भी मौजूद रहे।

नोएडा साइबर सेल के प्रभारी ने बातचीत में बताया, 'लंदन से पांच गुनी आबादी वाले उत्तर प्रदेश में पुलिस का कामकाज देखकर ब्लैचफॉर्ड और उनकी टीम ने आश्चर्य जताया। उन्होंने नोएडा पुलिस के ट्विटर पर कामकाज को गौर से देखा। उन्हें बताया गया कि हमें हर महीने करीब 2000 शिकायतें ट्विटर के जरिए मिलती हैं।'
लंदन पुलिस की टीम अगले कुछ दिनों में दिल्ली और मुंबई भी जाएगी, जहां वे इन शहरों की पुलिस के कामकाज को समझेंगे।
Next Story