Archived

BHU अस्पताल में मरीजो की परेशानी होगी दूर,मिलेंगी कई हाईटेक सुविधाएं

BHU अस्पताल में मरीजो की परेशानी होगी दूर,मिलेंगी कई हाईटेक सुविधाएं
x
आशुतोष त्रिपाठी
वाराणसी। बीएचयू के कुलपति प्रो0 राकेश भटनागर ने आज पूर्वान्ह सुरसुन्दरलाल चिकित्सालय में चिकित्सको, कर्मचारियो व मरीजो के हित में विभिन्न सुविधाओ को लोकार्पित किया। इस उपलक्ष्य में चिकित्सालय के डाक्टर्स लाउन्ज में आयोजित लोकार्पण समारोह में विचार करते हुए कुलपति प्रो0 भटनागर ने कहा कि सिस्टम का सेन्ट्रलाइजेन की बजाय डीसेन्ट्रलाइजेशन होना चाहिए ताकि लोग स्वतन्त्र होकर मन लगाकर विकास कार्य कर सके। उन्होने चिकित्सालय में हो रहे विकास कार्यो की सराहना करते हुए मरीजो के हित में और अधिक सुविधाओ को बढ़ाए जाने पर जोर दिया। कुलपति जी ने कहा कि स्वयं को स्वस्थ रखना अधिक खर्चीला नही है यदि मनुष्य अपनी जीवन शैली व खान पान ठीक रखे तो उसे किसी प्रकार का रोग नही होगा।
इस अवसर पर स्वागत भाषण चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 वी0के0 शुक्ला ने दिया। सरसुन्दरलाल के चिकित्साअधीक्षक डाॅ0 ओ0पी0 उपाध्याय ने पावर प्वाइंट के माध्यम से चिकित्सालय की उपलब्धियो से सभी को अवगत कराया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में चिकित्सक, अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे।
चिकित्सालय में लोकार्पित सुविधाएं.....
महामना वेलनेस सेन्टर :
योग, मडिटेशन, फिजियोजिम एवं कराटे की ट्रेनिंग चिकित्सालय के चिकित्सकों, नर्सों एवं अन्य कार्मिकों को दी जायेगी जिससे उनके उत्तम स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास, सहनशीलता, धैर्य एवं संवेदनशीलता में भी अभिवृद्धि होगी।
सेन्टर आॅफ एक्सिलेन्स फाॅर एडोलसेन्ट हेल्थ एण्ड डेवलपमेन्ट:
यह केन्द्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार, ममता हेल्थ इंस्टिट्यूट फाॅर मदर एण्ड चाइल्ड, नई दिल्ली तथा सर सुन्दरलाल चिकित्सालय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का संयुक्त उपक्रम होगा। यहाँ किशोरावस्था की सभी शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य एवं विकास सम्बन्धित समस्याओं पर परामर्श, निदान एवं इलाज प्रदान किया जायेगा। इस केन्द्र के संचालन में स्त्री रोग विभाग, मनोरोग विभाग, बालरोग विभाग, नाक कान गला विभाग, नेत्र रोग विभाग, जनरल मेडिसिन एवं इण्डोक्रिनोलाॅजी विभागों की सक्रिय सहभागिता है।
न्यू गैस्टो एवं कार्डियोलाॅजी ओ.पी.डी.:
इन बहिरंग विभागों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इनका विस्तार कर बहिरंग के तीसरे मंजिल में कक्ष संख्या 302 में गैस्ट्रो ओ.पी.डी. शुरू हो रही है जो पूर्णरूप से वातानुकुलित है। इसमें परामर्श कक्ष एवं मरीजों के लिये प्रतीक्षालय हेतु पर्याप्त जगह उपलब्ध है। उसी तरह बहिरंग के भूतल में कक्ष संख्या 103 में हृदय रोगियों हेत बहिरंग सेवा शुरू की जा रही है।
नवीनीकृत वातानुकुलित पंचकर्म एवं मानस चिकित्सा इकाई:
आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारी भारतीय विरासत की बहुत लोकप्रिय विधा है। इसमें पंचकर्म एवं मानस विकास हेतु वातानुकुलित विभाग शुरू किया जा रहा है जिसमें काफी बेहतर सेवाएं उपलब्ध होंगी।
इन्टेन्सिव केयर काॅम्प्लेक्स आॅफ पीडियाट्रिक:
यह बाल चिकित्सालय के नये भवन के प्रथम तल पर सघन चिकित्सा संकुल बनाया गया है जो पूर्ण रूप से वातानुकुलित है। इसमें 16 बिस्तर हैं जिसमें 8 बिस्तर का 18 वर्ष तक के बच्चों के लिये आई.सी.यू. है, 6 बिस्तर का इस चिकित्सालय के बाहर जन्म लिये हुए नवजात शिशुओं के लिये आई.सी.यू. होगा, इसके साथ ही साथ 2 बिस्तरों का गुर्दा रोग की बिमारी के बच्चों हेतु हीमोडायलिसिस इकाई बनायी गयी है।
आॅनलाइन एल.आई.एस. फाॅर इन्डोर एवं ओ.पी.डी.:
पूरा प्रयास है कि आधुनिक टेक्नोलाॅजी के माध्यम से बहिरंग एवं अन्तरंग मरीजों का विभिन्न जाँच रिपोर्ट कुछ ही घण्टों के अन्दर उनके मोबाइल पर उपलब्ध करा दी जाय। यह सेवा अभी आरम्भिक तौर पर शुरू की जा रही है इसे पूर्ण रूप लेने में 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है। इस सुविधा से जो दूर दराज से मरीज आते हैं उनके इलाज के निर्णय लेने में चिकित्सकों को सहूलियत होगी। आगामी जुलाई 2018 से सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक शुरू हो रही बहिरंग सेवाओं के वक्त इसका पूरा लाभ मिलने लगेगा।
क्यू मैनेजमेन्ट सिस्टम इन ओ.पी.डी.:
बहिरंग में आने वाले मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। मरीजों के पंजीकरण में विभागों में आपा-धापी हो जाती है। अतः उनकी सुविधा हेतु इस नम्बरिंग सिस्टम से मरीजों को बहुत सहुलियत होगी और उनका नम्बर भी डिस्प्ले होगा जिससे वे धक्का-मुक्की से बचेंगे एवं बिना परेशानी के धैर्य के साथ अपने नम्बर का इंतजार करेंगे और नम्बर आने पर आराम से चिकित्सक से परामर्श ले सकेंगे।
पत्रकारवार्ता को चिकित्साअधीक्षक डाॅ0 ओ0पी0उपाध्याय, स्त्री एवं प्रसूती तन्त्र विभाग की वरिष्ठ आचार्य प्रो0 मधु जैन ने सम्बोधित किया।

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story