Archived

BHU:"रणसंग्राम 4.O" में प्रबंध कौशल का हुआ परीक्षण

BHU:रणसंग्राम 4.O में प्रबंध कौशल का हुआ परीक्षण
x
आशुतोष त्रिपाठी
वाराणसी। बीएचयू के प्रबंध शास्त्र संस्थान में दो दिवसीय प्रबंध उत्सव, "रणसंग्राम 4.O" का दूसरा दिन हर्षोउल्लास के साथ पूरा हुआ। रणसंग्राम प्रबंध उत्सव में 17 मुख्य एवं अन्य मनोरंजक प्रतियोगिताये आयोजित थी जिससे प्रतिभागीयों के प्रबंध कौशल का परीक्षण हुआ। उत्सव की सर्वाकर्षक प्रतियोगिता "इट्स कॉन्ट्रोवर्शियल" थी,जिसमे
प्रतिभागियों ने विवादित हस्तियों का रोल प्ले कर के उनके विवादस्पद
मुद्दों को रखने की कोशिश की।किसी ने नरेंद्र मोदी के नीतियों का पक्ष रखा तो किसी ने नीरव मोदी बनकर मीडिया के सवालों का सामना किया।अन्य मुख्य प्रतियोगिताओं में वित्त पर आधारित "फेनेक्स", विपरण पर आधारित " मास्टर प्रेन्योर" जिसमे प्रतिभागियों ने उद्यमिता की कई व्यापारिक योजनाए प्रस्तुत की,संचालन पर आधारित "ओपेरावीज " तथा कॉर्पोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी पर आधारित " स्ट्रेटेजिक सीएसआर" इनमे से कुछ रहे।
रणसंग्राम प्रबंध उत्सव में भाग लेने के लिए प्रतिभागी भारत के प्रसिद्ध संस्थानों से आये जिनमे मुख्य रूप से द हिन्दू कॉलेज,दिल्ली, जेवियर्स कॉलेज रांची, तथा वेलेंकर कॉलेज, मुम्बई है।रणसंग्राम का मुख्य उद्देश्य हिंदुस्तान के मेधावी छात्र छात्रओं को प्रबंध
प्रतिस्पर्धाओं के द्वारा अकादमी के साथ साथ व्यक्तित्व विकास पर जोर देना तथा तथा शिक्षित तथा सांस्कृतिक ज्ञान का आदान प्रदान था। रणसंग्राम प्रबंध उत्सव के समापन समारोह में प्रतियोगिता विजेताओं को रुपये एक लाख मूल्य के पुरुस्कारों से सम्मानित किया गया।
रणसंग्राम उत्सव के समापन समारोह में, प्रबंध शास्त्र संस्थान केनिदेशक प्रो0 राजकुमार के स्वागत भाषण ने रणसंग्राम को राष्ट्रीयस्तर की प्रतियोगिता बताते हुए कहा कि रणसंग्राम वर्ष प्रति वर्ष कामयाबी की नईऊंचाइयों को छू रहा है। उत्सव के शिक्षकसंयोजक प्रो0 उषाकिरण राय, प्रो0 आशीष बाजपेयी तथा प्रो0 आरके लोधवाल रहे । उत्सव के शीर्षक प्रायोजक में टाइटल परियोजक इंडियन ऑयल रहा तथा, मीडिया पार्टनर रेड एफ एम रहा। दूसरे प्रायोजक इंसिग्निया, फोरविजन, रोज हब, स्ट्रीट बिस्त्रो, ड्रेस लैंडइत्यादि रहे।

उत्सव के छात्र समन्वयक चंद्रकांता गिनोडिया ,श्रुतिमाहेष्वरी, श्रेया थपलियाल, गौरव अग्रवाल , शार्दुल मिश्रा तथा सौरवअग्रवाल है।उत्सव में छात्र- छात्राओं ने पूरे जोश के साथ भाग लिया तथा उन्होंने बताया कि रणसंग्राम उत्सव में उन्हें सिखने को बहुतकुछ मिला है तथा ऐसे आयोजन भविष्य में भी होने चाहिए।
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story