Archived

CSIR की JRF नेट परीक्षा 17 दिसम्बर को, 27 शहरों में सेंटर

CSIR की JRF नेट परीक्षा 17 दिसम्बर को, 27 शहरों में सेंटर
x
आशुतोष त्रिपाठी
वाराणसी: वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) की पांच विषयों की JRF/ NET परीक्षा देश के 27 शहरों में दिनांक 17.12.2017 को दो पालियों में आयोजित है जिसमें दो लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं।
वाराणसी शहर में यह परीक्षा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित है जिसमे पूर्वान्ह पाली में 5118 तथा अपरान्ह पाली में 3949 अभ्यर्थियों को सम्मिलित होना है। पूर्वान्ह पाली की परीक्षा प्रात: 9 बजे से 12 बजे तक होगी जिसमे जीव विज्ञान और भौतिक विज्ञान के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। शेष तीन विषयों यथा रासायनिक विज्ञान, गणितीय विज्ञान और पृथ्वी वातावरणीय, महासागर एवं ग्रह विज्ञान की परीक्षा अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक होगी।
अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारम्भ समय के आधे घंटे पूर्व कक्ष में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। कक्ष प्रवेश सी.एस.आई.आर. द्वारा जारी ई-प्रवेश पत्र और मान्य परिचय पत्र के आधार पर दिया जायेगा। जिन अभ्यर्थियों को औपबंधिक (Provisional) ई-प्रवेश पत्र जारी हुआ है उनको अपने साथ तीन फोटो, मान्य परिचय पत्र तथा आवेदन पत्र एवं फीस भुगतान रसीद को साथ लाना आवश्यक होगा।
सी.एस.आई.आर. के निर्देशों के अनुरूप किसी भी औपबंधिक (Provisional) ई-प्रवेश धारक अभ्यर्थी को कक्ष प्रवेश तभी मिलेगा जब वह सम्पूर्ण वांछित अभिलेख अपने साथ लायेगें। परीक्षा अवधि में किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र से बहार जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।
कक्ष में किसी भी इलेक्ट्रोनिक आधारित वस्तु एवं विषय से सम्बंधित सामग्री के साथ प्रवेश वर्जित है।अभ्यर्थियों को अपने उत्तर पत्रक भरने के लिए काले रंग वाला बाल पॉइंट कलम का प्रयोग करना। समस्त अभ्यर्थियों को सलाह भी जारी किया गया है कि वे प्रवेश पत्र के लिखित निर्देशों को भलीभांति पढ़ लें जिससे उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने में कोई परेशानी न हो।

Next Story