वाराणसी

ज्ञानवापी मस्जिद में जुम्मे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न! चप्पे चप्पे पर तैनात रही पुलिस..

Gaurav Maruti Sharma
2 Feb 2024 8:54 AM GMT
ज्ञानवापी मस्जिद में जुम्मे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न! चप्पे चप्पे पर तैनात रही पुलिस..
x
मुस्लिम संगठन, वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट, जिला प्रशासन की सक्रियता और आम जनमानस की सहयोग से शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में जुम्मे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई।

वाराणसी के ज्ञानवापी बनाम श्रृंगार गौरी मामले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानी एएसआई की सर्वे रिपोर्ट और व्यास जी के तहखाना में पूजा- पाठ होने के बाद आज शुक्रवार को "जुम्मे की नमाज" शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई! गौरतलब है कि मामले की अति संवेदनशीलता को देखते हुए पूरे यूपी में आज हाई अलर्ट हैं। वाराणसी में भी संवेदनशील जगहों एवं मिश्रित आबादी क्षेत्र में पुलिस एवं पीएसी के जवान लगातार गश्त करते रहें। वहीं आज शुक्रवार को जुम्मे की नमाज को देखते हुए मुस्लिम संगठनों ने बनारस बंद का भी ऐलान किया है। जिसके चलते वाराणसी की दाल मंडी, हाड़ा सराय, नई सड़क सहित कई प्रमुख मार्केट आज बंद है। इन जगहों पर पुलिस एवं पीएसी जवान लगातार गश्त करते रहें।


बड़ी संख्या में पहुंचें नमाजी

ज्ञानवापी बनाम श्रृंगार गौरी मामले में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानी एएसआई की सर्वे रिपोर्ट और व्यास जी के तहखाना में पूजा पाठ होने के बाद आज शुक्रवार को जुम्मे की नमाज थी। इस नमाज में नमाजी आज दोपहर 11:00 बजे से ही बड़ी संख्या में पहुंचने लगे और 1:10 पर प्रवेश बंद होने तक दो हज़ार से अधिक नमाजियों ने ज्ञानवापी मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए प्रवेश किया। इसके बाद दोपहर 1:30 बजे से लेकर 2:00 बजे तक नमाज अदा की गई।


बड़ी संख्या में पुलिस बल की रही तैनाती

वाराणसी में आज ज्ञानवापी मस्जिद में जुम्मे की नमाज और मुस्लिम संगठनों द्वारा बनारस बंद करने के ऐलान के बाद वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट हाई अलर्ट पर रही। आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में फोर्स एवं पीएसी के जवानों को बुलाया गया। मैदागिन से लेकर गोदलिया तक नो व्हीकल जोन बनाया गया और जगह-जगह पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रखी है। केवल बांसफाटक से लेकर चौक थाने जाने भर में चार जगह पुलिस की बैरिकेडिंग हो रखी थी। इतना ही नहीं पुलिस वाराणसी के सभी संवेदनशील इलाकों और ज्ञानवापी के आसपास जैसे की दालमंडी, हाडा सराय, नई सड़क सहित अन्य क्षेत्रों में भी लगातार गश्त करती रहे। वही मामले के संवेदनशीलता को देखते हुए वाराणसी पुलिस ने ड्रोन से भी आसपास के इलाकों में लगातार उड़कर वीडियो से जायजा लेती रही।


Next Story