Archived

वाराणसी को नई रफ़्तार देने की होड़ में मोदी सरकार, मिलेगी कई विकास योजनाएं

आनंद शुक्ल
22 Sep 2017 11:36 AM GMT
वाराणसी को नई रफ़्तार देने की होड़ में मोदी सरकार, मिलेगी कई विकास योजनाएं
x
दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार दोपहर 3 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल रामनाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, समेत कई भाजपा नेताओं ने मोदी का स्वागत किया।

वाराणसी: दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार दोपहर 3 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल रामनाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, समेत कई भाजपा नेताओं ने मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट से पीएम मोदी हैलिकॉप्टर से बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर पहुंचे। जहां उन्होंने इस सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, सीएम योगी आदित्यनाथ भी थे।

नवरात्रि के मौके पर यहां उनके कार्यक्रम में शहर के दुर्गा माता मंदिर में विशेष पूजा का भी कार्यक्रम रखा गया है। इसके अलावा वे पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ विशेष बैठक करेंगे। यूपी में बीजेपी सरकार बनने के बाद पहली बार वाराणसी आ रहे पीएम मोदी की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

महामना एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी वाराणसी को वडोदरा से जोड़ने वाली महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन वडोदरा को बुधवार से चलकर गुरुवार को वाराणसी पहुंची है और शुक्रवार को वाराणसी से चलेगी। लालपुर में पीएम मोदी दीनदयाल हस्तकला संकुल- हस्तशिल्प के लिए एक व्यापार सुविधा केंद्र भी देश को समर्पित करेंगे। पीएम उत्कर्ष बैंक की बैंकिंग सेवाओं का उद्घाटन करेंगे और बैंक के मुख्यालय की इमारत का शिलान्यास करेंगे।

बुनकरों को मिलेगा फायदा

बनारस समेत पूर्वांचल के बुनकरों के लिए दुनिया के बाजार में जाने का आसान रास्ता खुल जाएगा। 22 सितंबर को पीएम बनारस पहुंचने के साथ सबसे पहले अपने ड्रीम प्रॉजेक्ट 253 करोड़ से बने बुनकर ट्रेड फैसिलिटी सेंटर (टीएफसी) का लोकार्पण करेंगे। यह सेंटर बनारसी ताने-बाने को सहेजगा तो गरीब बुनकरों को बिचौलियों की 'मार' से निजात दिलाएगा। इस सेंटर की खासियत यह है कि यहां एक ही छत के नीचे न केवल बुनकर अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगा सकेंगे बल्कि बेचने और खरीदार के बीच सीधा सौदा होगा।

ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के सेंट्रल हॉल में शीशे के फ्रेम में डिस्प्ले की गई विश्व प्रसिद्ध बनारसी साड़ियों की चमक पूरी दुनिया के लिए आकर्षण बनेगी। हैंडलूम का ताना-बाना भी देखने को मिलेगा। सेंटर के बाकी हिस्सों में भदोही की कालीन और पूर्वांचल के विभिन्न शिल्प उत्पाद अपनी चमक बिखेर रहे हैं।

Next Story