वायरल

मुंबई हवाई अड्डे ने टर्मिनल 2 पर सुरक्षा जांच क्षेत्र का किया विस्तार

Anshika
6 July 2023 2:43 PM GMT
मुंबई हवाई अड्डे ने टर्मिनल 2 पर सुरक्षा जांच क्षेत्र का  किया विस्तार
x
वैश्विक कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारतीय विमानन क्षेत्र द्वारा दिखाई गई रिकवरी और लचीलेपन के अनुरूप, देश में दैनिक यात्री यातायात में भारी वृद्धि देखी गई

वैश्विक कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारतीय विमानन क्षेत्र द्वारा दिखाई गई रिकवरी और लचीलेपन के अनुरूप, देश में दैनिक यात्री यातायात में भारी वृद्धि देखी गई है.जिसके परिणामस्वरूप एक महत्वाकांक्षी भारत का निर्माण हुआ है जो उड़ान भरने के लिए इच्छुक और तैयार है।

मुंबई: मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के टी2 टर्मिनल पर सुरक्षा चेकपॉइंट एरिया (एससीपी) के चरण 1 और चरण 2 का विस्तार और उन्नयन क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त जगह बनाने का काम पूरा कर लिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतीक्षा समय कम हो गया है और सुविधा बढ़ गई है.

केंद्रीय नागरिक मंत्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) को 3 चरणों में विस्तार और उन्नयन पूरा करने का निर्देश दिया था, जिसमें चरण 1 31 मार्च 2023 को और चरण 2 30 जून 2023 को पूरा हो गया है। इससे अतिरिक्त जगह तैयार हो गई है। टर्मिनल की क्षमता बढ़ाना, यात्रियों के लिए आसानी सुनिश्चित करना और इस तरह भीड़भाड़ कम करने में मदद करना।

वैश्विक कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारतीय विमानन क्षेत्र द्वारा दिखाई गई रिकवरी और लचीलेपन के अनुरूप, देश में दैनिक यात्री यातायात में भारी वृद्धि देखी गई है, जिसके परिणामस्वरूप एक महत्वाकांक्षी भारत का निर्माण हुआ है जो उड़ान भरने के लिए इच्छुक और तैयार है।

इस मांग के जवाब में, एमआईएएल ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और बीसीएएस के परामर्श से टर्मिनल 2 पर यात्री अनुभव और यात्रा को आसान बनाने के लिए क्षमता बढ़ाने और अपनी तरह की पहली एकीकृत एससीपी सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए एक व्यापक योजना की रूपरेखा तैयार की है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA), मुंबई। यह रणनीतिक पहल प्रसंस्करण क्षमता बढ़ाने, प्रतीक्षा समय को कम करने और यात्रियों को एक सहज लेकिन सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इस कार्य का पहला चरण सितंबर 2022 में शुरू हुआ और तीन में से दो चरण सफलतापूर्वक पूरे हो चुके हैं और वांछित परिणाम दिखने लगे हैं।

Next Story