Archived

8 लाख की बिकी 40 किलो की मछली, जाने क्या है खासियत

आनंद शुक्ल
30 Nov 2017 6:28 AM GMT
8 लाख की बिकी 40 किलो की मछली, जाने क्या है खासियत
x
गोल्डन मछली आमतौर पर गहरे समुद्र में पायी जाती है और प्रजनन के लिए तटवर्ती इलाकों में आती है। इससे पहले भी ऐसी मछली दीघा में पकड़ी गयी थी, जिसकी बोली सात लाख रुपये तक गयी थी।

हल्दिया: 40 किलोग्राम वजन की एक तेलिया भोला गोल्डन मछली (शंकर प्रजाति) लगभग आठ लाख रुपये में बिकी। बुधवार को पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा के मोहना मत्स्य नीलाम केंद्र में इस मछली पर बोली लगी और आखिर में प्रति किलोग्राम 19,000 रुपये तक पहुंच गयी। कुल मिलाकर इस मछली की कीमत 7.60 लाख रुपये निर्धारित हुई और देवाशीष जाना नाम के शख्स ने मछली को खरीद लिया। बुधवार सुबह मंदारमणि कालिंदी के रहने वाले मछुआरे शेख जाकिर हुसैन के जाल में यह मछली फंसी थी। करीब पांच फीट लंबी इस मछली का वजन 40 किलोग्राम है।

बताया गया है कि इस तरह की गोल्डन मछली आमतौर पर गहरे समुद्र में पायी जाती है और प्रजनन के लिए तटवर्ती इलाकों में आती है। इससे पहले भी ऐसी मछली दीघा में पकड़ी गयी थी, जिसकी बोली सात लाख रुपये तक गयी थी। इस मछली की इतनी अधिक कीमत की वजह यह बतायी जा रही है कि इससे जीवनदायी दवाएं तैयार होती हैं। इसे विदेश में निर्यात भी किया जाता है।
बताया गया है कि इस तरह की गोल्डेन मछली आमतौर पर गहरे समुद्र में पाई जाती है और प्रजनन के लिए तटवर्ती इलाकों में आती है। इससे पहले भी ऐसी मछली दीघा में पकड़ी गई थी, जिसकी बोली सात लाख रुपये तक गई थी। इस मछली की इतनी अधिक कीमत की वजह यह बताई जा रही है कि इससे जीवनदायी दवाएं तैयार होती हैं। इसे विदेश में निर्यात भी किया जाता है।

Next Story