कोलकाता

पंचायती चुनाव पर कांग्रेस सरकार ने कहा टीएमसी में है गुंडे

Anshika
10 Jun 2023 11:33 AM GMT
पंचायती चुनाव पर कांग्रेस सरकार ने कहा टीएमसी में है गुंडे
x
त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की करीब 75 हजार सीटों के लिए शुक्रवार से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।

त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की करीब 75 हजार सीटों के लिए शुक्रवार से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की सीधी निगरानी में राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव कराने का आग्रह किया। राज्यपाल सीवी आनंद बोस को लिखे पत्र में, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष चौधरी ने एक पार्टी कार्यकर्ता की हत्या का हवाला दिया और आरोप लगाया कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत पश्चिम बंगाल में अराजकता शासन है।

कांग्रेस नेता ने कहा,वर्तमान में पश्चिम बंगाल में जंगल का राज है, जिसके तहत सत्ता पक्ष के गुंडे और बदमाश गहरे राक्षसों की तरह विपक्षी कार्यकर्ताओं को अपना शिकार बना रहे हैं।राज्य के हर नुक्कड़ और कोने में अराजकता का बोलबाला है।

उन्होंने कहा, लोकतंत्र की प्राथमिक स्थितियां और आदर्श सत्ता में पार्टी की गुंडागर्दी की भावना से गहराई से दबे हुए हैं।

राज्य में एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव पर आशंका जताते हुए, चौधरी ने आग्रह किया, मैं विनम्रतापूर्वक केंद्रीय बलों की प्रत्यक्ष निगरानी में उक्त चुनाव कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए आपके अच्छे कार्यालय की मांग करता हूं।

इस बीच, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने केंद्रीय बलों की तैनाती के अलावा 8 जुलाई के चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने के लिए प्रदान किए गए समय को अपर्याप्त बताते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया। अदालत ने पाया कि नामांकन दाखिल करने के लिए दिया गया समय अपर्याप्त था और उसने 12 जून को राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) से जवाब मांगा

चुनाव निकाय ने बाद में कहा कि वह 8 जुलाई को होने वाले बंगाल पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाने पर विचार कर सकता है।

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में विपक्षी दल राज्य में पंचायत चुनाव में देरी कराने की कोशिश कर रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा,अदालत के निर्देश पर हमें कुछ नहीं कहना है। हमारे मन में न्यायपालिका का पूरा सम्मान है।

उन्होंने कहा, हम उन्हें सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करने की चुनौती देते हैं।

त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की करीब 75 हजार सीटों के लिए आठ जुलाई को मतदान होगा। शुक्रवार को शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी।

Next Story