कोलकाता

डीआरआई ने 30 करोड़ रुपये मूल्य की 34 महंगी घड़ियां जब्त कीं, कोलकाता हवाई अड्डे पर पकड़ा तस्कर को

Smriti Nigam
23 July 2023 5:39 AM GMT
डीआरआई ने 30 करोड़ रुपये मूल्य की 34 महंगी घड़ियां जब्त कीं, कोलकाता हवाई अड्डे पर पकड़ा तस्कर को
x
ग्रुबेल फ़ोर्सी, पर्नेल, लुई वुइटन, एमबी एंड एफ, मैड, रोलेक्स, ऑडेमर्स पिगुएट, रिचर्ड मिल और अन्य ब्रांडों की घड़ियाँ जब्त की गईं।

ग्रुबेल फ़ोर्सी, पर्नेल, लुई वुइटन, एमबी एंड एफ, मैड, रोलेक्स, ऑडेमर्स पिगुएट, रिचर्ड मिल और अन्य ब्रांडों की घड़ियाँ जब्त की गईं।

मुंबई: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की मुंबई जोनल इकाई ने हाल ही में प्रीमियम विदेशी घड़ियों से जुड़े एक हाई-प्रोफाइल तस्करी मामले में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। एकत्रित खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए, डीआरआई ने कोलकाता हवाई अड्डे पर एक व्यक्ति को रोका, जिस पर तस्करी की लक्जरी घड़ियाँ ले जाने का संदेह था।

सिंगापुर से आने पर पकड़े गए व्यक्ति के पास एक मूल्यवान ग्रेबेल फोर्से ब्रांड की घड़ी पाई गई, जिसे वह सीमा शुल्क अधिकारियों को घोषित करने में विफल रहा था। इस खोज के कारण सीमा शुल्क अधिनियम,1962 की धारा 104 के तहत उनकी गिरफ्तारी हुई। इसके बाद, डीआरआई अधिकारियों ने संदिग्ध के बंगले पर तलाशी अभियान चलाया।

डीआरआई ने 34 हाई-एंड घड़ियाँ जब्त कीं

खोज के दौरान, डीआरआई को 34 हाई-एंड घड़ियों का एक आश्चर्यजनक संग्रह मिला, जिसमें ग्रेबेल फोर्से, पर्नेल, लुई वुइटन, एमबी एंड एफ, मैड, रोलेक्स, ऑडेमर्स पिगुएट, रिचर्ड मिल और अन्य जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल थे। इनमें से अधिकांश घड़ियाँ सीमित संस्करण की घड़ियाँ थीं, जिनका असाधारण मूल्य था। इन बरामद घड़ियों का संयुक्त बाजार मूल्य आश्चर्यजनक रूप से ₹30 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है।

सीमा शुल्क की चोरी करना

जांच से पता चला कि व्यक्ति कई विदेशी यात्राओं और दौरों के दौरान धोखाधड़ी की योजना में शामिल था। आरोपी ने अनिवार्य 38.5% सीमा शुल्क का भुगतान किए बिना इन लक्जरी घड़ियों को देश में तस्करी करने का प्रयास किया, जो सामान नियमों के अनुसार व्यक्तियों द्वारा अपने सामान के माध्यम से आयातित घड़ियों पर लागू होता है।

तस्करी के परिष्कृत तरीकों का मुकाबला करना

इस सफल भंडाफोड़ ने तस्करी के परिष्कृत तरीकों का पता लगाने और उनसे निपटने में राजस्व खुफिया निदेशालय की दक्षता को प्रदर्शित किया है। ख़ुफ़िया जानकारी एकत्र करने और ऑपरेशन को सावधानीपूर्वक निष्पादित करने में सहयोग करके, डीआरआई ने अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने और देश के वित्तीय हितों की सुरक्षा के प्रति अपने समर्पण को उजागर किया है।

तस्करी की गई ₹30 करोड़ मूल्य की महंगी घड़ियाँ जब्त करने में डीआरआई की हालिया सफलता अवैध गतिविधियों में शामिल अपराधियों की संगठन की निरंतर खोज का एक प्रमाण है। कोलकाता हवाई अड्डे पर अवरोधन और उसके बाद का तलाशी अभियान तस्करी से निपटने और देश के राजस्व की रक्षा के लिए खुफिया-संचालित प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Next Story