कोलकाता

खेला होबे : ममता बनर्जी को लेकर राजू पारुलेकर का लिख दिया पूरा लेख

Shiv Kumar Mishra
30 Dec 2023 8:59 AM GMT
खेला होबे : ममता बनर्जी को लेकर राजू पारुलेकर का लिख दिया पूरा लेख
x
एक अति दक्षिणपंथी अधिनायकवाद का विरोध और दूसरी ओर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी. इस लिहाज से ममता बनर्जी के जीवन के सबसे यह महत्वपूर्ण वर्ष है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बारे में लिखना और उनके पूरे करियर को एक लेख में लिखना असंभव है; उनके जीवन में इतने परिवर्तन, लड़ाइयाँ और विद्रोह हैं कि उन्हें एक लेख में समेटा नहीं जा सकता। उनके संघर्ष का इतिहास बहुत कम लोग जानते हैं। मूलतः, ममता बनर्जी की राजनीति में कोई पारिवारिक पृष्ठभूमि नहीं है। साथ ही, उनका समृद्ध या समृद्ध बचपन या युवावस्था उनके राजनीतिक संघर्ष से जुड़ी नहीं रही है। ममता बनर्जी का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था, फिर भी उनके पिता की शीघ्र मृत्यु के कारण उन्हें कम उम्र में ही अपने भाई-बहनों और माँ की ज़िम्मेदारी उठानी पड़ी। जब ममता दीदी 17 साल की थीं तब उनके पिता की मृत्यु हो गई। उनके पिता की मृत्यु के समय उनके नेतृत्व गुणों और विद्रोह की किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। समय पर इलाज न मिलने के कारण उनके पिता की मृत्यु हो गई। बाद में, ममता बनर्जी ने अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए संघर्ष किया और साथ ही अपने राजनीतिक करियर को भी बदल दिया। कम ही लोग जानते हैं, ममता बनर्जी ने इस्लामिक स्टडीज में मास्टर्स किया है और एजुकेशन में ग्रेजुएट भी हैं। इसके अलावा उनके पास वकील की डिग्री भी है. वह एक समय में वकालत भी कर चुके हैं. अपने पिता के निधन के बाद, उन्होंने काम करके और अपनी शिक्षा जारी रखकर अपने भाई-बहनों और परिवार का पालन-पोषण करने की ज़िम्मेदारी उठाई। आज कई लोगों को इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन थोड़ी शर्मीली और अंतर्मुखी स्वभाव वाली ममता दीदी बहुत सरल हैं। उनके शरीर पर सफेद साड़ी और पैरों में चप्पल उनकी पर्सनैलिटी का हिस्सा बन गए हैं।

ममता दीदी को बचपन से ही राजनीति में रुचि थी। जोगमाया देवी कॉलेज में पढ़ते समय पंद्रह-सोलह साल की उम्र में उन्होंने अपने कॉलेज में कांग्रेस छात्र परिषद के छात्र संगठन की स्थापना की। ममता के नेतृत्व में इस छात्र परिषद ने तत्कालीन स्थापित लोकतांत्रिक छात्र संघ को हराया। उनकी राजनीति की शुरुआत एक छात्र के रूप में कांग्रेस पार्टी से हुई। परिणामस्वरूप, युवावस्था से लेकर एक परिपक्व राजनीतिज्ञ बनने तक वह लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी की एक महत्वपूर्ण नेता रहीं।

आज पीछे मुड़कर देखें तो हैरानी होती है, लेकिन उन्होंने उस वक्त कांग्रेस जैसी ताकतवर और व्यापक पार्टी को खुद पर ध्यान देने के लिए मजबूर कर दिया था. जब पश्चिम-बंगाल में वामपंथ की जबरदस्त लहर थी तब भी ममता बनर्जी कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ खड़ी थीं। उन्होंने कांग्रेस में एक युवा नेता के रूप में भी नाम, प्रसिद्धि और पद प्राप्त किया। इसके पीछे उनकी आक्रामक राजनीति थी. उन्हें बचपन में ही अपने पिता के चले जाने के कारण विपरीत परिस्थितियों से जूझने का अनुभव हुआ। उन्हें हालात से डटकर लड़ने की आदत हो जाती है और फिर यही उनका शरीर बन जाता है। उन्हें जो मिला वह आसान नहीं था. कांग्रेस में आम तौर पर ऐसे जुझारू नेताओं की कमी है जो बड़े पैमाने पर सार्वजनिक आंदोलन, सड़क मार्च, विपक्ष के साथ सीधे टकराव में शामिल होते हैं। वह पहले भी ऐसी ही थी. वैसे तो देश में कांग्रेस का दबदबा है लेकिन पश्चिम बंगाल में पहले नक्सली आंदोलन हुआ और फिर वहां कम्युनिस्ट सरकार थी जिसने सोचा था कि वह कभी सत्ता से नहीं हटेगी. यह एक रहस्य है कि आख़िर किस चीज़ ने ममता बनर्जी को इस प्रतिकूल समय में कांग्रेस में बने रहने और सड़कों पर विरोध करने के लिए प्रेरित किया। शायद यह एक सशक्त महिला नेता इंदिरा गांधी के नेतृत्व का प्रभाव था। क्योंकि इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल के दौरान भी वह कांग्रेस पार्टी के पक्ष में थीं, इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने कांग्रेस के लिए सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन भी किया था. इंदिरा गांधी की हार के बाद वे मजबूती से उनके पक्ष में खड़े रहे, रास्ते रोके और लगातार कम्युनिस्टों के खिलाफ लड़ते रहे. कांग्रेस के लिए राज्य में शीर्ष नेतृत्व और केंद्र में शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचना कोई आम बात नहीं थी, लेकिन ममता बनर्जी ने अपनी जुझारूपन से यह कर दिखाया.

ममता बनर्जी के करियर ने अलग-अलग मोड़ लिए हैं। चुनावी जीत के साथ-साथ उन्हें कांग्रेस में रहते हुए केंद्रीय मंत्री पद भी मिला। 1991 में वह पहली बार केंद्रीय महिला बाल विकास एवं युवा मामलों की मंत्री बनीं। कांग्रेस जैसी पार्टी में सफलता का यह ग्राफ वाकई एक नेता के लिए सुखद और संतोषजनक होना चाहिए। लेकिन उनमें ममता बनर्जी नहीं थीं. कांग्रेस में अपने करियर के चरम पर ममता बनर्जी ने अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस बनाई। विवरण पर नजर डालें तो सभी को पता है कि तृणमूल कांग्रेस ने आगे क्या किया. लेकिन ममता बनर्जी ने अपने जीवन में अकेले ही तीन ताकतवर ताकतों का सामना किया है. इनमें से एक है कांग्रेस, दूसरी है मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआईएम) और तीसरी है बीजेपी. 1999 में तृणमूल कांग्रेस का गठन करने के बाद वह अटल बिहारी वाजपेई की एनडीए में शामिल हो गईं और वाजपेई सरकार में मंत्री बनीं। कभी वाजपेयी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने वाली ममता अब मोदी-शाह के नेतृत्व वाले एनडीए का विरोध कर रही हैं।

दरअसल, उनका मुख्य विरोध भाजपा के बजाय मोदी-शाह नेतृत्व से है। केंद्र सरकार और फासीवाद से कोई समझौता किए बिना ममता ने अभी तक पश्चिम बंगाल में मोदी-शाह की दाल नहीं गली है. और पढ़ें- अमोल कोल्हेना के पीछे दादा का मेगा प्लान? जब कांग्रेस पार्टी मजबूत थी, तब उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया, अपनी स्वतंत्र पार्टी बनाई और एक तरह से उसमें जीत भी हासिल की। क्योंकि आज बंगाल में कांग्रेस का कोई अस्तित्व नजर नहीं आ रहा है. ममता बनर्जी ने कम्युनिस्ट पार्टी से तब नाता तोड़ लिया जब मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता में थी और बहुत शक्तिशाली मानी जाती थी। और उसमें वह जीत भी गईं. इस संदर्भ में ममता बनर्जी के युद्ध बाण की एक कहानी बताने लायक है. डब्ल्यू ममता ने बंगाल के सरकारी भवन 'राइटर्स बिल्डिंग' पर मुख्यमंत्री ज्योति बसु के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जहां से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री राज्य का कामकाज चलाती हैं. वहां से उन्हें हाथ पकड़ कर बाहर निकाला गया. उस समय, उन्होंने सार्वजनिक रूप से शपथ ली थी कि जब तक उन्हें उचित सम्मान नहीं मिलेगा, वे राइटर्स बिल्डिंग में दोबारा प्रवेश नहीं करेंगे। उस घटना के बाद, पश्चिम बंगाल से कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्ण सफाए के ठीक 18 साल बाद, ममता बनर्जी ने राइटर्स बिल्डिंग में तृणमूल कांग्रेस के मुख्यमंत्री के रूप में प्रवेश किया। वह आज तक मुख्यमंत्री हैं. ईडी, सीबीआई, आईटी और एआईए जैसी संस्थाओं के दम पर बेहद मजबूत भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार को पिछले 9 साल में दो बार लोकसभा चुनाव में ममता दिंडी का सामना करना पड़ा. दोनों ही बार पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी ने बीजेपी को हराया है. उसने अपने एक ही जीवनकाल में शक्तिशाली और पाशविक बल के तीन दलों को अपने अधीन कर लिया है।

सबकी विचारधारा अलग-अलग थी लेकिन वे कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और भाजपा तीनों पार्टियों के सामने एक ही साहस के साथ खड़े रहे। उन पर कई बार हमले हुए लेकिन वे कभी विचलित नहीं हुए। ममता बनर्जी अब विपक्षी पार्टी 'इंडिया' की सदस्य हैं. 26 पार्टियों द्वारा बनाया गया यह गठबंधन फासीवाद, मोदी सरकार को हराने के लिए है। इस गठबंधन में खुद कांग्रेस, नीतीश कुमार की संयुक्त जनता दल (जेडीयू), लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल पार्टी और देश की कई अन्य पार्टियां शामिल हैं. और इन सबके बीच अजेय और निडर कही जाने वाली ममता बनर्जी भी हैं. अगर इंडिया अलायंस सफल होता है तो ममता बनर्जी प्रधानमंत्री पद की प्रबल दावेदार हो सकती हैं। क्योंकि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में रिकॉर्ड संख्या में लोकसभा उम्मीदवारों को चुनने की क्षमता रखती हैं। ममता बनर्जी के करियर के बारे में पढ़ने के लिए बहुत कुछ है। इसके अलावा, उनका राजनीतिक करियर भी रिकॉर्ड में उपलब्ध है। इसमें जीत और हार के कई मौके आते हैं। लेकिन यह ममता बनर्जी ही हैं जो जीत या हार की परवाह किए बिना शांति के साथ अपनी लड़ाई लड़ती रहती हैं। राहुल गांधी के बाद, अगर कोई मोदी-अडानी मामले में सार्वजनिक उद्यमों और लोगों के पैसे के गबन के खिलाफ सबसे मुखर रहा है, तो वह ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी है। तृणमूल कांग्रेस के सांसद महुआ मोइत्रा और डेरेक ओ'ब्रायन ने संसद की काफी घटी स्थिति को कुछ हद तक वापस पाने में मदद की है। इसका श्रेय भी ममता दीदी की संसद को दिया जाना चाहिए। उम्मीदवारों के चयन में ममता बनर्जी ने कभी समझौता नहीं किया. भारत में सबसे उपयुक्त लोगों को चुनकर उन्हें लोकसभा में नहीं बल्कि राज्यसभा में भेजने में तृणमूल कांग्रेस अग्रणी पार्टी है।

उदाहरण के तौर पर बताऊं तो वह ममता दीदी ही थीं, जिन्होंने मराठी शिक्षा प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता और एक अलग तरह की खोजी पत्रकारिता के जनक साकेत गोखले को पारखी नजर से पहचाना और उन्हें राज्यसभा भेजा। एक तरफ, ममता दीदी की प्रिय कांग्रेस पार्टी अपने विद्वानों और सेनानियों को खो रही है, दूसरी ओर, ममता दीदी पूरे देश से विद्वानों और सेनानियों को इकट्ठा कर रही हैं। मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव में ममता दीदी ने विपक्षी दल की ओर से यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया था. यहां तक ​​कि जब ममता बनर्जी अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए में थीं, तब भी उन्होंने अपनी आवाज या अपने राजनीतिक अधिकारों से कभी समझौता नहीं किया। जॉर्ज फर्नांडिस से लेकर अटलजी तक कई बार उन्हें समझने के लिए बंगाल स्थित उनके छोटे से घर पर जा चुके हैं।

ममता बनर्जी ने राजनीतिक जीवन को एक प्रतिज्ञा के रूप में लिया है. लेकिन साथ ही इनमें एक कलाकार और कला प्रेमी भी छिपा होता है। वे बहुत सुन्दर चित्र बनाते हैं। दरअसल, कॉलेज से लेकर आज तक उन्हें शौक के तौर पर पेंटिंग करने की आदत है। इतना ही नहीं उन्होंने अपने छात्र जीवन के दौरान कई बार पोस्टर भी बनाए हैं. वास्तव में, यदि वे उपलब्ध हैं, तो वे इतने सुंदर हैं कि वे एक प्रदर्शनी के लायक हैं। इसके अलावा संगीत उनका पसंदीदा विषय है. वह स्वयं पियानो बजा सकती है। इतना ही नहीं, बल्कि उनके पुराने जमाने के सत्यजीत रे से लेकर आज के शाहरुख खान तक अलग-अलग अभिनेताओं के साथ निजी रिश्ते हैं। कला की दृष्टि, संगीत की समझ बंगाली व्यक्ति का आशीर्वाद है। और इसका सबसे अच्छा संगम ममता बनर्जी के जीवन में देखने को मिलता है. सतही तौर पर देखने वाले को ममता बहुत ही रूखी, कठोर और शुष्क दिखाई देती है। वे आंशिक रूप से इसलिए हैं क्योंकि वे राजनयिक और कुशल राजनीतिज्ञ हैं।

वे आंशिक रूप से इसलिए हैं क्योंकि वे राजनयिक और कुशल राजनीतिज्ञ हैं। लेकिन उनके व्यक्तित्व का एक बड़ा क्षेत्र उनके विनम्र और कलात्मक गुणों से भरा हुआ है। अगर वर्तमान में केंद्र में सत्ता में भारतीय जनता पार्टी की कोई एक खूबी है जिसका ममता बनर्जी को विरोध करना पसंद नहीं है, तो वह है नासमझ मोटापा। आज, जब देश भर में आरएसएस और भाजपा परिवार हिंदू-मुस्लिम विभाजन पैदा करके अपना राजनीतिक घोंसला जलाने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्वाभाविक रूप से देश भर के मुस्लिम, ईसाई असुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन पश्चिम बंगाल में ऐसी कोई स्थिति नहीं है. इस्लामिक अध्ययन और शिक्षा की विद्वान होने के नाते, ममता बनर्जी ने इन सभी स्थितियों का गहराई से अध्ययन किया है और यह अच्छी तरह से जानती हैं कि भारत गंगा-जमनी तहजीब, धार्मिक-सांप्रदायिक समावेशन का देश है। कई राजनीतिक पंडितों ने ममता बनर्जी पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि उन्होंने कुछ समय के लिए वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन सरकार से हाथ मिलाया था। लेकिन उनके करियर के इस मोड़ पर दो अहम बातें हैं. उनमें से एक यह है कि एनडीए गठबंधन का नेतृत्व अटल बिहारी वाजपेयी जैसे भाजपा के सुसंस्कृत नेताओं ने किया था और दूसरा यह कि ममता बनर्जी ने एनडीए गठबंधन सरकार में मंत्री रहते हुए भी कई राजनीतिक मतभेदों के बाद भी अपनी मजबूत राय नहीं छोड़ी, लेकिन समय-समय पर उन्होंने मंत्री पद छोड़ने और पद से इस्तीफा देने की तैयारी दिखाई।

तत्कालीन सरकार अक्सर उनके सामने झुकती रही है। किसी भी प्रकार की तानाशाही हो, चाहे अति वामपंथ हो या अति दक्षिणपंथ, ममता बनर्जी ने हमेशा इसके खिलाफ विद्रोह किया है। यह उनकी समग्र राजनीति की विशेषता है. आज जीवन के इस पड़ाव पर, 68 वर्ष की उम्र में, ममता दीदी एक ऐसी लड़ाई लड़ रही हैं जो संपूर्ण भारतीय लोकतंत्र और भारतीय गणतंत्र का भविष्य तय करेगी। भाजपा की मोदी सरकार ने देश पर इतनी अघोषित तानाशाही थोप दी है कि इसका एहसास किया जा सकता है। आज देश की स्वतंत्र संस्थाएं, देश की मीडिया मोदी की धुन पर नाच रही है। उस समय जो चंद नेता शुरू से ही उनके विरोध में खड़े थे, उनमें ममता दीदी सबसे आगे रहीं. बेशक, देश के साथ-साथ वे भी इतिहास के एक अप्रत्याशित मोड़ पर खड़े हैं। पश्चिम बंगाल में सुधारवाद की एक लंबी परंपरा रही है। लेकिन इसके साथ ही बंगाल आध्यात्मिक ऊर्जा का भी केंद्र रहा है। इन दोनों का मेल ममता बनर्जी के स्वभाव में देखा जा सकता है.

उन्होंने बंगाल के सार्वजनिक जीवन में किसी भी रूप में धर्मवाद को प्रवेश नहीं करने दिया। व्यक्तिगत व्यवहार हो या राजनीतिक योजनाओं की योजना, उन्होंने हमेशा वैज्ञानिक रुख अपनाया है। इस समय वह बचपन से ही अन्य बंगालियों की तरह कालीमाता की भक्त हैं। इतना ही नहीं, वे अलौकिक जीवन और रहस्यवाद से भी प्रभावित और अध्ययन किये जाते हैं। गौरतलब है कि वह एक राजनेता के रूप में इसे अति-निजी बनाए रखने में सफल रही हैं। किसी भी उन्नत बंगाली व्यक्ति की तरह, उन्होंने सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन में कभी भी अपनी व्यक्तिगत, आध्यात्मिक प्राथमिकताओं और विश्वासों का विपणन नहीं किया, न ही उन्होंने कभी वोटों के लिए दबाव डाला। इनका जन्म ब्राह्मण जाति में हुआ है, ये देवी के भक्त हैं। इस पृष्ठभूमि में, उनके लिए यह छवि बनाना मुश्किल नहीं था कि वह बंगाल में हिंदू धर्म के सितारे थे, लेकिन उन्होंने यह आसान रास्ता अपनाने के बजाय, सर्वेश्वरवाद के मूल्य को स्वीकार किया और हिंदू-मुस्लिम एकता की मजबूत नींव रखी और ऐसा किया। बंगाल में धार्मिक राजनीति ममता दीदी की प्रतिद्वंद्वी बीजेपी को हराना नामुमकिन होता जा रहा है. इसका मुख्य कारण यह है कि भाजपा जिस एकमात्र धार्मिक हथियार का उपयोग करती है वह पूरी तरह से ममता दीदी के हाथों में है, लेकिन उन्होंने कभी भी इसका इस्तेमाल राजनीति के लिए नहीं किया है। एक तरह से वे गौरवान्वित हिंदू हैं।' लेकिन वे ऐसा कभी नहीं कहते. उन्होंने अपनी जाति, अपने धर्म, अपनी कालीमाता की पूजा, अपने रहस्यवाद के प्रति आकर्षण को कभी भी अपने घर की दहलीज से बाहर नहीं आने दिया। अपने पूरे राजनीतिक जीवन में ममता बनर्जी का एक और महत्वपूर्ण हथियार उनका सादा जीवन है। अपार शक्ति और समान जनसमूह होने के बावजूद उन्होंने अपना घर नहीं बनाया। उन्होंने अपने जीवन में किसी भी प्रकार के सांसारिक सुख की अनुमति नहीं दी।

उन्होंने यह समझकर राजनीतिक नेतृत्व संभाला कि सब कुछ पार्टी का है और फिर समाज का। ऐसे समय में जब मूल्यों और लोगों को आसानी से खरीदा जाता है, राजनीति में ममता बनर्जी का होना बहुत दुर्लभ है। कई लोगों को यह अप्राप्य लगता है। आज के अय्याशी-प्रचलित राजनेताओं की पृष्ठभूमि में ममता बनर्जी बिजली की तरह चमकती रहती हैं। निःसंदेह मनुष्य पूर्ण नहीं है। तदनुसार, ममता दीदी में भी कुछ खामियां हैं जो उन्हें सामुदायिक नेतृत्व में बाधा डालती हैं। जिद्दी होते हैं, ज़िद्दी होते हैं, एक बार चुनौती देने पर पीछे नहीं हटते। इनके व्यक्तित्व में लचीलेपन की कमी होती है। हालाँकि वह एक उत्कृष्ट वक्ता हैं, लेकिन वह लालूजी की तरह विनोदी नहीं हैं। इसके चलते 26 पार्टियों के गठबंधन में ममता दीदी कितना जुटा पाएंगी, इसे लेकर कई तरह की आशंकाएं व्यक्त की जा रही हैं. लेकिन इन सब से परे, दो चीजें हैं जो उन्हें इस मोर्चे पर बांधे रखती हैं। एक अति दक्षिणपंथी अधिनायकवाद का विरोध और दूसरी ओर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी. इस लिहाज से ममता बनर्जी के जीवन के सबसे यह महत्वपूर्ण वर्ष है।

साभार

Next Story