कोलकाता

मिलिए 'एम्बुलेंस दादा' से, जिन्होंने 7000 से अधिक लोगों की जान बचाई,

Smriti Nigam
7 Jun 2023 3:43 PM GMT
मिलिए एम्बुलेंस दादा से, जिन्होंने 7000 से अधिक लोगों की जान बचाई,
x
बाइक एम्बुलेंस दादा: जलपाईगुड़ी के पश्चिम बंगाल क्षेत्र में एक चाय बागान के पूर्व कर्मचारी करीमुल हक हर दिन जीवन बचाने के लिए अपनी शानदार परिवहन प्रणाली का उपयोग करते हैं।

बाइक एम्बुलेंस दादा: जलपाईगुड़ी के पश्चिम बंगाल क्षेत्र में एक चाय बागान के पूर्व कर्मचारी करीमुल हक हर दिन जीवन बचाने के लिए अपनी शानदार परिवहन प्रणाली का उपयोग करते हैं।

पश्चिम बंगाल के धलाबाड़ी गांव की करीमुल हक की मां को बचाया नहीं जा सका क्योंकि उन्हें अस्पताल जाने में देरी हो रही थी। 57 वर्षीय करीमुल हक को यह तय करना था

कि इस नुकसान के बाद इसे भूलने की कोशिश की जाए या सार्थक रूप से अपनी मां की यादों को संजोए रखा जाए। करीमुल ने मोटरसाइकिल खरीदने के लिए पैसे उधार लेने का फैसला किया और बीमार मरीजों को समय पर अस्पतालों में पहुंचाकर अपने समुदाय की सहायता करना शुरू कर दिया।

उन्होंने आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति की सहायता करना शुरू कर दिया, जिसमें वाहन दुर्घटनाओं में घायल लोग, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोग और अन्य सभी शामिल थे।

वह अब "बाइक-एम्बुलेंस दादा" के नाम से जाने जाते है और ग्रामीणों के लिए चिकित्सा सुविधाओं तक जल्दी जाना आसान बनाने के लिए चौबीसों घंटे मुफ्त एम्बुलेंस बाइक फेरी सेवा प्रदान करते है।

करीमुल हक को अपने घर के आस-पास के परिवेश पर बहुत गर्व है। एक सींग वाले गैंडों के लिए जाना जाने वाला जंगल, जिसकी रेंजर सक्रिय रूप से रक्षा कर रहे हैं,

एक तरफ है और दूसरी तरफ हरे-भरे चाय के बागान हैं। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में पूर्व में चाय बागान में काम करने वाले मजदूर, हक अपने अनोखे तरीके से काम में जुटे हुए हैं, लोगों को आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्रदान कर रहे हैं।

करीमुल हक ने एक दुखद घटना का अनुभव किया जिसने 1995 में उनका जीवन हमेशा के लिए बदल दिया जब उन्हें अपनी बीमार मां को अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस नहीं मिली।

अंत में, उनकी मां को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई। नतीजतन, उन्होंने चिकित्सा आपात स्थिति की स्थिति में दूसरों की मदद करने का निर्णय लिया।

1998 में जब उनका एक सहकर्मी अचानक गिर गया, तो करीमुल ने उसे अपनी पीठ पर उठाया और मोटरसाइकिल पर पास के अस्पताल में ले गए। यह तब है जब मोटरसाइकिल एम्बुलेंस की अवधारणा ने पहली बार उनके दिमाग में प्रवेश किया।

इस अनुभव के बाद, उन्होंने अपना मोटरसाइकिल एम्बुलेंस व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लिया और अपनी मोटरसाइकिल खरीदने के लिए पैसे उधार लिए।

उन्होंने 1998 से 20 से अधिक निकटवर्ती क्षेत्रों में मोटरसाइकिल एंबुलेंस का संचालन करते हुए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले 7,000 से अधिक लोगों की सहायता की है।

मुफ्त एम्बुलेंस एक बार केवल एक मोटरसाइकिल थी जो एक बीमार-वाहक को खींचती थी जो पहली बार पेश किए जाने पर लोहे के बक्से जैसा दिखता था।

बाइक में अब रोगी के लिए एक अधिक आधुनिक साइडकार है जो एक ऑक्सीजन टैंक से सुसज्जित है।

सेवा द्वारा प्रत्येक दिन तीन से चार रोगियों को ले जाने के लिए दो मोटरसाइकिल और इतनी ही संख्या में चौपहिया वैन का उपयोग किया जाता है।

बाइक और एंबुलेंस में एक मोबाइल फोन नंबर भी दिखाया गया है। जलपाईगुड़ी के जिला अस्पताल में अपने पहले मरीज को ले जाने के 16 साल बाद भी हक ने अपनी "मोटरसाइकिल एम्बुलेंस" का संचालन जारी रखा है।

57 वर्षीय करीमुल हक अपने माता-पिता की छह संतानों में से तीसरे थे और उनका जन्म ढालबाड़ी में हुआ था। उनके माता और पिता खेतिहर मजदूर थे, इसलिए उन्होंने एक स्थानीय चाय बागान में छोटे-मोटे काम करने के लिए जल्दी स्कूल छोड़ दिया।

भारत सरकार ने करीमुल हक को उनकी सामाजिक सेवाओं के लिए 2017 में पद्म श्री से सम्मानित किया। स्टार क्रिकेटर विराट कोहली, प्रसिद्ध पहलवान साक्षी मलिक और प्रख्यात वैज्ञानिक मदन माधव गोडबोले उस वर्ष पुरस्कार प्राप्त करने वालों में शामिल थे।

धलाबारी के ज्यादातर आदिवासी शहर के लिए, हक की छोटी पारिवारिक भूमि पर एक अस्पताल, एक नर्स प्रशिक्षण सुविधा और एक सिलाई संस्थान शामिल करने के लिए एम्बुलेंस सेवा का विस्तार किया गया है।

Next Story