Archived

यहां शुरू हुआ देश का पहला और एशिया का तीसरा 'पानी पर तैरता बाजार'

Vikas Kumar
25 Jan 2018 8:00 AM GMT
यहां शुरू हुआ देश का पहला और एशिया का तीसरा पानी पर तैरता बाजार
x
आपने क्या कभी पानी पर तैरते बाजार से खरीदारी की है? भारत में पहली बार लोगों के लिए पानी पर तैरता हुआ मार्केट खोला गया है।

कोलकत्ता : आपने अभी तक मॉल, मार्केट या दूसरी जगहों पर सब्जी या घरेलु सामान खरीदा होगा, लेकिन आपने क्या कभी पानी पर तैरते बाजार से खरीदारी की है। जी हां, भारत में पहली बार लोगों के लिए पानी पर तैरता हुआ मार्केट खोला गया है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बुधवार से देश का पहला और फ्लोटिंग मार्केट (पानी पर तैरता हुआ बाजार) खुल गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पतौली में इस मार्केट का उद्घाटन किया। इस बाजार को बैंकॉक की तर्ज पर बनाया गया है जिसमें करीब 115 नावें होंगी जिन पर करीबन 280 दुकाने खुली हैं।

आपको बता दें ये एशिया का तीसरा बाजार है। ऐसा ही बाजार बैंकॉक और सिंगापुर में भी हैं। हालांकि श्रीनगर की डल झील पर भी इसी तरह का तैरता बाजार लगता है। बताया जाता है कि कोलकाता के इस बाजार को बनाने में 10 करोड़ का खर्च आया है। इस पूरे में मार्केट में 114 दुकानें हैं। मार्केट का क्षेत्रफल 500 मीटर लंबा और 60 मीटर चौड़ा है।

इस बाजार में शॉपिंग के लिए आने वालों के लिए एक वॉक वे भी बनाया गया है। इस वॉकवे के दोनों तरफ नावों में दुकानें हैं। एक नाव पर दो दुकानें लगी हैं। यहां प्रवेश निशुल्क है। ये बाजार चार हिस्सों में है। इसमें सब्जी, मछली, मीट और किराने का सामान है।

Next Story