कोलकाता

अलीपुरद्वार के जिला अस्पताल में मरीजों के लिए तीन नई सुविधाओं की हुई शुरुआत

Smriti Nigam
1 Jun 2023 11:52 AM GMT
अलीपुरद्वार के जिला अस्पताल में मरीजों के लिए तीन नई सुविधाओं की हुई शुरुआत
x
नई सुविधाओं में ई-प्रिस्क्रिप्शन सेवा, आउट पेशेंट (ओपीडी) विभाग में ऑन्कोलॉजी विंग और आपातकालीन वार्ड के बगल में ऑब्जर्वेशन रूम शामिल हैं।

नई सुविधाओं में ई-प्रिस्क्रिप्शन सेवा, आउट पेशेंट (ओपीडी) विभाग में ऑन्कोलॉजी विंग और आपातकालीन वार्ड के बगल में ऑब्जर्वेशन रूम शामिल हैं।अलीपुरद्वार के जिला अस्पताल में बुधवार को मरीजों के लिए तीन नई सुविधाएं शुरू की गईं।

सुमन कांजीलाल, स्थानीय विधायक, जो अस्पताल की रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष भी हैं,उस समय उपस्थित थे जब सरकारी स्वास्थ्य प्रतिष्ठान में सुविधाओं का शुभारंभ किया गया था।

स्थानीय नागरिक निकाय के अध्यक्ष प्रसेनजीत और जिले के मुख्य चिकित्साअधिकारी सुमित गांगुली विधायक के साथ थे।

नई सुविधाओं में ई-प्रिस्क्रिप्शन सेवा, आउट पेशेंट (ओपीडी) विभाग में एक ऑन्कोलॉजी विंग और आपातकालीन वार्ड के बगल में एक अवलोकन कक्ष शामिल हैं।

सूत्रों ने कहा कि अलीपुरद्वार, पड़ोसी कूचबिहार जिले के कुछ क्षेत्रों के साथ-साथ निचले असम के कुछ हिस्सों के मरीज अपने इलाज के लिए इस अस्पताल में आते हैं।

अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि विशाल रोगी जनसांख्यिकी को देखते हुए, अलीपुरद्वार जिला अस्पताल के लिए ई-पर्चे की शुरुआत एक महत्वपूर्ण सुविधा थी।

एक बार जब कोई मरीज अस्पताल पहुंचता है, तो उसके नाम पर एक विशिष्ट आईडी बनाई जाएगी, और सभी विवरण, डॉक्टर के पर्चे से लेकर मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट तक, आईडी के खिलाफ अपलोड किए जाएंगे। यदि रोगी फिर से अस्पताल आता है, तो उसके लिए नुस्खे और रिपोर्ट साथ रखना आवश्यक नहीं है।

रोगी को केवल उस आईडी को सूचित करने की आवश्यकता है जो पहले से ही सिस्टम में उपलब्ध है और संबंधित डॉक्टर अस्पताल के रिकॉर्ड से पुराने मेडिकल विवरण तक पहुंच सकते हैं।

यह डॉक्टरों के साथ-साथ मरीजों के लिए भी सुविधाजनक होगा।'सूत्रों ने कहा कि नए ऑन्कोलॉजी विभाग में दो विशेषज्ञ सप्ताह में दो बार उपलब्ध होंगे।

यह अस्पताल के लिए भी एक बड़ा विकास है क्योंकि अब तक अलीपुरद्वार जिले के कैंसर रोगियों को इलाज के लिए दूसरे जिलों के अस्पतालों में जाना पड़ता था। अब वे वहां इलाज करा सकते हैं।

साथ ही इमरजेंसी वार्ड में अभी तक मरीजों को निगरानी में रखने की जगह नहीं थी. इमरजेंसी वार्ड में प्राथमिक उपचार के बाद मरीजों को रखने के लिए तीन बेड का कमरा बनाया गया है।

एक अधिकारी ने कहा, "जल्द ही, पुरुष और महिला रोगियों के लिए अलग-अलग कमरे बनाए जाएंगे।विधायक कांजीलाल ने कहा कि नई सेवाओं से जिले के निवासियों को लाभ होगा।हम लोगों की कुछ पुरानी मांगों (स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित) को पूरा कर सकते हैं। नियत समय में, अस्पताल में और सुविधाएं शुरू की जाएंगी.

Next Story