Archived

युवक के पेट में हो रहा था दर्द, सच्चाई जब आई सामने तो चौंक गए डॉक्टर

Ekta singh
31 Oct 2017 8:58 AM GMT
युवक के पेट में हो रहा था दर्द, सच्चाई जब आई सामने तो चौंक गए  डॉक्टर
x
मरीज के पेट मे किसी खतरनाक चीज के होने का अंदेशा था पर ऑपरेशन के वक्त उसके पेट से बड़ी मध्यम व छोटी हर किस्म की कील बरामद की गई.

नई दिल्ली: सोमवार को कोलकाता मेडिकल कॉलेज के चिकित्सको ने सफल ऑपरेशन कर मरीज के पेट से 639 कील को बाहर निकाला. मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग मे करीब डेढ़ घंटे तक गोबरडांगा निवासी 48 साल के व्यक्ति का ऑपरेशन किया गया. उसका नाम प्रदीप ढाली है.मरीज मानसिक बीमारी से पीड़ित है और अभी उसकी हालत बेहतर है.

सर्जरी करने वाले डॉक्टर सिद्धार्थ बिस्वास ने बताया कि या कि उन्हे मरीज के पेट मे किसी खतरनाक चीज के होने का अंदेशा था पर ऑपरेशन के वक्त उसके पेट से बड़ी मध्यम व छोटी हर किस्म की कील बरामद की गई. 48 वर्षीय मरीज मनोरोगी है और वह मिट्टी के साथ कील को भी मिलाकर खाता था.

उसके पेट में दर्द की शिकायत रहती थी और वह लगातार उल्टी भी करता था. उसे 2 हफ्ते पहले हॉस्पिटल लाया गया. हमने एंडोस्कोपी के बाद उसकी आंत में कई सारी कीलें पाईं. पेट से इतनी मात्रा मे कील मिलने से चिकित्सको भी आश्चर्यचकित है. इनका कहना है कि इससे पहले भी किसी के पेट से बाल, किसी के पेट से पेपर तो किसी के पेट से कपड़ा बरामद किया गया है. पर गत पांच वर्षो मे मेडिकल कॉलेज से सर्जरी विभाग मे यह अद्भुत घटना है.

डॉक्टर बिस्वास ने बताया, 'पेशंट को शुक्रवार को भर्ती कराया गया था और उसे प्लाज्मा-ऐल्बुमिन का असंतुलन था. ऑपरेशन कराने में देर हो गई. सभी कीलें 2 इंच से बड़ी थीं और नुकीली थीं. शुक्र है कि कोई बड़ी समस्या नहीं हुई. मरीज की हावत अब काफी बेहतर है और उसे अभी परीक्षण में रखा गया है.


Next Story